Sports

बेंगलुरु : भारतीय क्रिकेट में अगर तीन बैस्ट पारियों का जिक्र आए तो सबसे पहले लोगों के जहन में वीरेंद्र सहवाग के टैस्ट मैच में बनाए 319 रन, रोहित शर्मा द्वारा वनडे क्रिकेट में बनाया सर्वश्रेष्ठ 264 रन तो वीवीएस लक्ष्मण की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई 281 रन की पारी याद आती है। लेकिन भारतीय क्रिकेट की दीवार कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ का साफ मानना है कि लक्ष्मण की खेली गई ह पारी अब तक किसी भारतीय द्वारा खेली गई सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक हैं। द्रविड़ का कहना है कि बिना किसी शक उस समय परिस्थितियों और नतीजे को देखते हुए मुझे लगता है कि 281 रन की पारी किसी भारतीय द्वारा खेली गई सबसे महत्वपूर्ण और महान पारी थी।

शेन वार्न को क्रीज से निकालना मारना आसान नहीं
VVS Laxman 281 run innings is best by any indian cricketer : Rahul Dravid

लक्ष्मण की किताब ‘‘281 एंड बियोंड’’ के लॉन्च के मौके पर द्रविड़ ने कहा- किसी भारतीय के द्वारा खेली गई सर्वश्रेष्ठ पारी को देखने के लिए मैं मैदान में सबसे बेहतरीन जगह पर था। द्रविड़ ने इस ऐतिहासिक पारी के दौरान शाट खेलने की उनकी क्षमता की भी तारीफ की। उन्होंने ने कहा- मैं अभी भी इसकी कल्पना करता हूं कि कैसे वह शेन वार्न के खिलाफ आगे बढ़कर लेग स्टंप से बाहर हटकर कवर की तरफ गेंद को मारते थे। वह ऐसा तब भी आसानी से करते थे जब गेंद लेग स्टंप से काफी दूर टप्पा खाती थी। कोलकाता की स्पिन लेती पिच पर वह मिडिल और ऑफ स्टंप की गेंद को आसानी से फ्लिक कर रहे थे। उन्होंने कहा, ग्लेन मैकग्रा और जैसन गेलेस्पी की गेंदों को वह शानदार तरीके से ड्राइव कर रहे थे। जिस तरह से उन्होंने यह पारी खेली, मुझे लगता है उन्हें बल्लेबाजी करते देखना शानदार अनुभव रहा।

टीवी पर मैं खुद की बल्लेबाजी देखना पसंद नहीं करता

VVS Laxman 281 run innings is best by any indian cricketer : Rahul Dravid

द्रविड़ ने कहा कि उन्हें ज्यादा क्रिकेट देखना पसंद नहीं लेकिन वह लक्ष्मण की पारी का भरपूर आनंद लेते है।   यह देखना वाकई में शानदार था। कई बार मैं ज्यादा क्रिकेट देखना पसंद नहीं करता हूं। जब कभी पुराना मैच दिखाया जाता है तब मैं खुद की बल्लेबाजी देखना पसंद नहीं करता हूं। अगर मैं उस मैच में खेल रहा होता हूं तो चैनल बदल देता हूं। इस मैच में 180 रन की पारी खेलने के साथ लक्ष्मण के साथ पांचवें विकेट के लिए 376 रन की साझेदारी करने वाले द्रविड़ ने कहा कि वह अच्छे फार्म में नहीं थे लेकिन लक्ष्मण की बल्लेबाजी से उन्हें काफी हौसला मिला।  

साझेदारी दौरान दोनों एक-दूसरे का हौसला बढ़ा रहे थे : लक्ष्मण
VVS Laxman 281 run innings is best by any indian cricketer : Rahul Dravid

लक्ष्मण ने कहा कि उन्होंने और द्रविड़ ने गेंद की योग्यता पर बल्लेबाजी की तथा साझेदारी के दौरान दोनों के बीच ज्यादा बातचीत नहीं हुई लेकिन अच्छा शाट खेलने के बाद दोनों एक दूसरे का हौसला बढ़ता थे। उन्होंने कहा- हमारे लिए वह काफी कठिन परिस्थिति थी। हम मौजूदा स्थिति के बारे में सोच रहे थे। हम फालोआन के बाद 274 रन पीछे थे। हम सिर्फ गेंद की योग्यता के हिसाब से खेल रहे थे। हमारे पास बातचीत के लिए ज्यादा समय नहीं था। हम सिर्फ ‘एक और ओवर’ खेलने के बारे में बात कर रहे थे। किताब के लॉन्च के मौके पर गुंडप्पा विश्वनाथ, रोजर बिन्नी, ईएएस प्रसन्ना, सैयद किरमानी, जवागल श्रीनाथ, अनिल कुंबले, डोडा गणेश, रोबिन उथप्पा और कई अन्य पूर्व क्रिकेटर मौजूद थे।