Sports

जालन्धर : 1887 में जब ऑस्ट्रेलिया और इंगलैंड के बीच क्रिकेट की शुरुआत हुई थी तब ऑलराउंडर बहुत कम हुआ करते थे, यानी टीम के प्रमुख बल्लेबाज सिर्फ बल्लेबाजी पर ध्यान देते थे तो गेंदबाज सिर्फ गेंदबाजी में। धीरे-धीरे जब क्रिकेट में बदलाव हुए तो हर फार्मेट के स्पैशलिस्ट निकलने लगे। तब बल्लेबाजी और गेंदबाजी के अलावा फील्डिंग को भी अहमियत दी जाने लगी। अब माडर्न क्रिकेट में ऐसे क्रिकेटरों को तरजीह दी जा रही हैं जो कि बैटिंग, बॉलिंग और फील्डिंग में भी पारंगत हों। इसी कड़ी के तहत केरला का ऑलराउंडर विश्वजीत बहुलियान इस समय अपने विभिन्न रिकॉड्र्स के लिए काफी नाम कमा रहा है।
दरअसल विश्वजीत के नाम पर क्रिकेट के कुछ बड़े रिकॉर्ड दर्ज हो गए हैं जोकि भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले के कभी नाम रहे थे। दरअसल विश्वजीत ने साल पहले त्रेंवेद्रम में केशवशायर और क्रैडल सीसी में खेले गए मैच दौरान सिर्फ 77 गेंद में 207 रन ठोक दिए थे। यही नहीं विश्वजीत ने 269 की स्ट्राइक रेट से रन बनाते हुए 19 छक्के और 19 चौके भी जड़े थे। अब विश्वजीत एक बार फिर से चर्चा में हैं। उन्होंने बीते महीने ही त्रिवणकोर क्रिकेट यूनियन और स्विंगर्स के बीच तिरुवनंतपुरम के मैदान में खेले गए मैच दौरान महज 3.5 ओवर गेंदबाजी करते हुए 15 रन देकर सभी दस विकेट झटक लिए थे। क्रिकेट जगत में शायद ही ऐसे पहले हुआ हो जब गेंदबाज ने महज 23 गेंदें फेंककर 10 विकेट झटक लिए हों।
बता दें कि विश्वजीत ने इससे पहले जून 2017 में भी मैच दौरान सभी 10 विकेट झटकने के कागार पर थे। एंटिगल क्रिकेट क्लब के विरुद्ध खेले गए मैच दौरान विश्वजीत ने पांच ओवर में एक मेडन फेंककर सात रन देते हुए नौ विकेट झटक लिए थे। यह विश्वजीत का ही कहर था एंटिगल क्लब 9.5 ओवर में महज 29 रन पर लुढ़क गया था।