Sports

मुंबई : भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सोमवार को यहां कहा कि अजिंक्य रहाणे की फॉर्म का वह या कोई भी अन्य आकलन नहीं कर सकता है और उन्हें अपनी स्पष्ट स्थिति का पता करने के लिए टीम के समर्थन की जरूरत है। भारत की न्यूजीलैंड पर श्रृंखला में 1-0 से जीत के बाद भारतीय कप्तान को कुछ मुश्किल सवालों से जूझना पड़ा जिनमें से कुछ उनकी स्वयं की खराब फॉर्म से जुड़े हुए थे जिसके बारे में उन्होंने कहा कि इसे एक ही तरह से आउट होने के तरीके से नहीं जोड़ा जा सकता है। 

उन्होंने इसके साथ ही कहा कि इस महीने के आखिर में होने वाले दक्षिण अफ्रीकी दौरे के लिए टीम संयोजन पर जल्द ही चर्चा होगी। कोहली से जब रहाणे की खराब फॉर्म के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा मैं उनकी (रहाणे) की फॉर्म का आकलन नहीं कर सकता। कोई भी ऐसा नहीं कर सकता है। केवल एक खिलाड़ी ही जानता है कि वह किस दौर से गुजर रहा है। कोहली ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि पिछले अच्छे रिकार्ड को देखते हुए रहाणे टीम में सुरक्षित महसूस करें।

उन्होंने कहा कि इस दौर में हमें उनका समर्थन करने की जरूरत है विशेषकर तब जबकि उन्होंने अतीत में अच्छा प्रदर्शन किया है। हमारे यहां ऐसा माहौल नहीं है जहां खिलाड़ी यह सोचे कि अब क्या होगा। एक टीम के तौर पर हम ऐसी चीजों को प्रश्रय नहीं देते। हम खिलाड़ी जानते हैं कि टीम में क्या हो रहा है। बाहर बहुत कुछ होता रहता है और हम नहीं चाहते कि उससे हमारे खेल पर प्रभाव पड़े। हम अंजिक्य हो या कोई और टीम में हर किसी का समर्थन करते हैं। बाहर क्या हो रहा है हम उस आधार पर फैसले नहीं करते। 

कोहली ने अपना आखिरी शतक 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता में लगाया था लेकिन पिछले दो वर्षों में वह आउट होने के अपने तरीके को लेकर किसी तरह से परेशान नहीं हुए। उन्होंने कहा कि हम प्रक्रिया पर कायम रहते हैं लेकिन अगर आउट होने का तरीका एक जैसा हो तो फिर उसमें सुधार की जरूरत पड़ती है। कभी कभी ये चीजें स्वाभाविक तौर पर हो जाती हैं और कभी नहीं होती है। कोहली ने कहा कि गलती की पुनरावृत्ति होने पर ही उसमें सुधार की जरूरत होती है। 

उन्होंने कहा कि आपको आगे बढ़ने पर ध्यान देना होगा और जिन गलतियों की पुनरावृत्ति हो रही हो उन्हें दूर करना होगा। आपको यह विश्वास होना चाहिए कि आप इस दौर से बाहर निकल सकते हो। यह जंग है, विश्वास है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 26 दिसंबर से शुरू होने वाले टेस्ट श्रृंखला में टीम संयोजन को लेकर कोहली ने कोई खुलासा नहीं किया।