Sports

नई दिल्ली : भारतीय कप्तान विराट कोहली को क्रिकेट के अलावा फुटबॉल भी बेहद पसंद है। अक्सर कोहली को किसी भी मैच से पहले वार्मअप होने के लिए फुटबॉल खेलते देखा जाता रहा है। फुटबॉल के प्रति उनकी दीवानगी इस कदर है कि बीते दिनों वह इंडियन सुपर लीग में एफसी गोवा की नई जर्सी के लॉन्च समारोह में पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कहा- क्रिकेटरों को भी फुटबॉलरों जैसे फिटनेस लेवल बनाकर रखना चाहिए। कोहली ने इस दौरान फुटबॉल, फिटनेस और अन्य खेलों पर भी बात की।

क्रिकेट से रिटायरमेंट के बाद क्या फुटबॉल से जुड़ेंगे?

Virat Kohli said - fitness training of cricketers should be like a footballer
मेरा ध्यान हमेशा से जमीनी स्तर पर काम करना रहा है। इसके लिए मैं अपने फाऊंडेशन के तहत आगामी वर्षों में एथलीट डिवेलपमेंट प्रोग्राम चलाऊंगा। इसका एक बड़ा मकसद ऐसे खिलाड़ी विकसित करना है जो एफसी गोवा के लिए खेलें और फिर वे राष्ट्रीय टीम का भी प्रतिनिधित्व करें। ये ऐसी चीज हैं, जो मुझे रोमांचित करती हैं और इस प्रकार की चीजों में मैं अपनी ऊर्जा लगाना चाहता हूं।

क्रिकेटरों के लिए फुटबॉल कितना जरूरी है?

Virat Kohli said - fitness training of cricketers should be like a footballer
क्रिकेटरों के लिए फुटबॉलर की तरह फिटनेस हासिल करना जरूरी है। फुटबॉलर्स हमेशा अनुशासन में रहते हैं क्योंकि यही इस खेल की जरूरत है। फुटबॉल प्लेयर अपने प्रोफेशन, शारीरिक तैयारियों, पोषण और बाकी के समय के लिए बहुत अनुशासित रहते हैं। हम उनसे काफी कुछ सीखते हैं।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो पर आपकी राय?

Virat Kohli said - fitness training of cricketers should be like a footballer
क्रिस्टियानो सबसे पूर्ण है। उनकी ड्रिबलिंग अच्छी है। वह बेहतरीन हैं। वह फुटबॉल जगत में फिटनेस की नई क्रांति लेकर आए हैं। उन्हें कई लोग फॉलो करते हैं। इसलिए मैं क्रिस्टियानो को ही चूनुंगा।

क्या आप मेसी पर रोनाल्डो को वरीयता देंगे?

देखिए दोनों में स्वभाविक टेलेंट हैं। मेसी काफी फुर्तीले खिलाड़ी हैं, वह क्षमता के मामले में किसी से पीछे नहीं है। टॉप लेवल पर खेलने वाले सभी खिलाड़ी प्रतिभाशाली होते हैं लेकिन मैं नहीं मानता कि जिस इच्छा के साथ वह खेलते हैं कोई दूसरा खिलाड़ी भी उनकी जैसी इच्छा से खेलता है।

क्रिकेटरों के लिए फिट रहना जरूरी है या फुटबॉलरों के लिए?

Virat Kohli said - fitness training of cricketers should be like a footballer
दोनों अलग-अलग खेल हैं। फुटबॉल में आपको 90 मिनट के भीतर ही अपना सर्वश्रेष्ठ देना होता है। वहीं, क्रिकेट में आपके पास टाइम होता है। निश्चित तौर पर फुटबॉलर के लिए फिटनेस बनाए रखना बेहद जरूरी है। लेकिन अगर क्रिकेटर भी फुटबॉलरों की तरह अपनी फिटनेस बनाए तो इससे फायदा जमीनी स्तर का होगा। आप फिट होंगे तो खेल के हर विभाग में बेहतरीन प्रदर्शन करेंगे।