Sports

नई दिल्ली: विराट कोहली को भारत का सबसे सफल कप्तान बनने के लिए केवल तीन जीत की दरकार है और अगर आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्तमान श्रृंखला में टीम क्लीन स्वीप करने में सफल रहती है तो वह महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़कर कप्तानी में भी शिखर पर पहुंच जाएंगे। विश्व के नंबर एक बल्लेबाज कोहली की अगुवाई में भारत ने अब तक 43 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें से 25 में उसने जीत दर्ज की है। बाकी मैचों में से नौ में भारत को हार मिली जबकि इतने ही मैच ड्रा छूटे। 
PunjabKesari
अभी धोनी भारत के सबसे सफल कप्तान हैं जिनके नाम पर 60 मैचों में 27 जीत दर्ज हैं। मतलब कोहली को उनकी बराबरी करने के लिए अब केवल दो जीत की दरकार है। एडिलेड टेस्ट जीतकर भारतीय टीम ने आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की श्रृंखला का शानदार आगाज किया है और ऐसे में उसके पहली बार आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर श्रृंखला जीतने की संभावना भी बढ़ गई है।

कोहली सफल भारतीय कप्तान बनने से तीन जीत दूर 
PunjabKesari
कोहली सबसे सफल भारतीय कप्तान बनने से पहले विदेशों में सबसे अधिक मैच जीतने वाले भारतीय कप्तान बन सकते हैं। अभी यह रिकाॅर्ड सौरव गांगुली के नाम पर है जिनके नेतृत्व में भारत ने विदेशी धरती पर सर्वाधिक 11 टेस्ट मैच जीते हैं जबकि कोहली 10 टेस्ट मैचों में जीत के साथ इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं। कोहली की कप्तानी में भारत ने श्रीलंका में सर्वाधिक पांच जबकि वेस्टइंडीज में दो मैच जीते। इसके अलावा उनकी अगुवाई में टीम ने दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और आॅस्ट्रेलिया में एक - एक मैच में जीत हासिल की।

आॅस्ट्रेलियाई धरती पर मैच जीतने वाले पांचवें भारतीय कप्तान होेंगे कोहली
sports news, cricket news in hindi, Virat kohli, Most successful captain, only three wins, test series, No.1 World batsman Kohli
आॅस्ट्रेलियाई धरती पर मैच जीतने वाले वह पांचवें भारतीय कप्तान हैं। बिशन सिंह बेदी की अगुवाई में भारत ने आॅस्ट्रेलिया में दो मैच जीते हैं और कोहली यह रिकार्ड भी अपने नाम पर करना चाहेंगे। सुनील गावस्कर, गांगुली और अनिल कुंबले की कप्तानी में भी भारत ने आॅस्ट्रेलिया में एक एक मैच जीता है। कोहली अगर आॅस्ट्रेलिया में सबसे सफल भारतीय कप्तान नहीं बन पाते हैं तब भी 2019 में वह यह रिकाॅर्ड अपने नाम कर सकते हैं। भविष्य के दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) के अनुसार भारत को आॅस्ट्रेलिया दौरे के बाद 2019 में कुल आठ टेस्ट मैच खेलने हैं। 

कोहली का सफर हैं अभी लंबा 
sports news, cricket news in hindi, Virat kohli, Most successful captain, only three wins, test series, No.1 World batsman Kohli
एफटीपी के अनुसार भारत को मार्च में जिम्बाब्वे से एक टेस्ट खेलना है और फिर इंग्लैंड में जून में होने वाले विश्व कप के बाद जुलाई में दो टेस्ट मैचों के लिए वेस्टइंडीज का दौरा करना है। यह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत भारत की पहली श्रृंखला भी होगी। भारत अगले साल अक्टूबर- नवंबर में दक्षिण अफ्रीका की तीन और बांग्लादेश की दो टेस्ट मैचों के लिए मेजबानी करेगा।कोहली को हालांकि विश्व का सबसे सफल कप्तान बनने के लिए अभी लंबी राह तय करनी होगी। यह रिकाॅर्ड दक्षिण अफ्रीका ग्रीम स्मिथ के नाम पर है जिन्होंने 109 टेस्ट में से 53 मैचों में जीत दर्ज की। स्मिथ के बाद आॅस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (48 जीत), स्टीव वॉ (41) वेस्टइंडीज के क्लाइव लायड (36), आॅस्ट्रेलिया के एलन बोर्डर (32), न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग (28), वेस्टइंडीज के विव रिचड्र्स और भारत के धोनी (दोनों 27) तथा आॅस्ट्रेलिया के मार्क टेलर, इंग्लैंड के माइकल वान और पाकिस्तान के मिसबाह उल हक (तीनों 26) का नंबर आता है।  

.
.
.
.
.