Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत और इंग्लैंड के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 5 फरवरी से खेला जाएगा। इसके लिए भारतीय कप्तान विराट कोहली पितृत्व अवकाश से लौट आए हैं और अपनी टीम से जुड़ चुके हैं। फिलहाल वह टीम के साथ बायो बबल में हैं। इंग्लैंड के खिलाफ ये होम सीरीज भारतीय टीम के साथ ही कप्तान कोहली के लिए भी बेहद खास रहने वाली है। इस सीरीज के दौरान कोहली कई सारे रिकाॅर्ड अपने नाम कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन रिकाॅर्ड्स के बारे में - 

  • पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम 60 मैचों में भारतीय टीम का नेतृत्व करने का रिकाॅर्ड है। वहीं कोहली ने अभी तक 56 टेस्ट मैचों में भारत का नेतृत्व किया है ऐसे में इस सीरीज के पूरा होने तक वह धोनी के रिकाॅर्ड की बराबरी कर लेंगे। 
  • इस सीरीज में कोहली पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग का रिकार्ड तोड़ सकते हैं जिसके लिए उन्हें एक शतक लगाने की जरूरत है। यदि पहले टेस्ट में कोहली शतक लगाने में कामयाब हो जाते हैं तो वह 423 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में कुल 71 शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे जबकि पोंटिंग ने 71 अंतर्राष्ट्रीय शतक 560 मैचों में लगाए थे।

  • कप्तान के तोर पर कोहली और पोंटिंग ने अभी तक 41 शतक लगाए हैं और यदि कोहली पहले टेस्ट में शतक लगाते हैं तो वह पोंटिंग के इस रिकाॅर्ड को ध्वस्त कर देंगे। चार टेस्ट मैचों के अलावा भारत 5 टी20 इंटरनेशनल और तीन वनडे मैच खेलेगा। ऐसे में पोंटिंग का ये रिकाॅर्ड टूटना संभव लग रहा है।
  • कोहली ने 87 टेस्ट मैचों में अब तक 27 शतक लगाए हैं और इस मामले में स्टीव स्मिथ की बराबरी पर हैं। लेकिन यदि वह 2 शतक और लगा देते हैं तो सर डाॅन ब्राॅडमैन के रिकाॅर्ड की बराबरी कर लेंगे जिन्होंने टेस्ट में 29 शतक लगाए हैं। यहां गौर करने योग्य है कि 
  • ब्रैडमैन ने 52 टेस्ट मैचों की 80 इनिंग्स में 29 शतक लगाए हैं जबकि कोहली ने अब तक 87 टेस्ट खेल चुके हैं। 

  • कोहली ने 87 टेस्ट में 53.41 की औसत से अब तक 7318 रन बनाए हैं और इस सीरीज के खत्म होने तक वह कई लीजैंड्स से रनों के  मामले में आगे निकल जाएंगे। इसमें राॅस टेलर (7379), डेविड बुन (7422), क्लाइव लॉयड (7515) और मोहम्मद युसूफ (7530) का नाम शामिल है। 
  • धोनी ने भारत के लिए कुल 90 टेस्ट मैच खेले हैं और यदि कोहली सीरीज में चारों टेस्ट मैच खेलते हैं तो वह धोनी के इस रिकाॅर्ड को तोड़ देंगे। 
  • कोहली पहली बार साल 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ खेले थे। तब से लेकर अब तक कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ 19 टेस्ट मैचों में 49.06 की औसत से 1570 रन बनाए हैं। इस सीरीज में वह तीसरे ऐसे भारतीय खिलाड़ी बन सकते हैं जिन्होंने 2000 या उसके अधिक रन बनाए हैं। इस मामले में पहले दो नामों में सुनील गावस्कर (2483) और सचित तेंदुलकर (2535) का नाम शामिल हैं।