Sports

दुबईः भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आईसीसी एकदिवसीय रैंकिंग में शीर्ष बल्लेबाज के रूप में अपनी स्थिति मजबूत करते हुए करियर के सर्वश्रेष्ठ 911 अंक हासिल किए जबकि कुलदीप यादव ने छठे स्थान के साथ गेंदबाजों की सूची में शीर्ष 10 में जगह बनाई। भारत को हालांकि कल रात तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा।          

कोहली को प्रदर्शन करने का फायदा मिला
आईसीसी ने बयान में कहा कि कोहली ने श्रृंखला में 75, 45 और 71 रन की पारियां खेली जिससे उन्हें सिर्फ दो अंक मिले लेकिन यह उन्हें 911 रेटिंग अंक तक पहुंचाने के लिए पर्याप्त था जो मार्च 1991 में आस्ट्रेलिया के डीन जोन्स के 918 अंक के बाद किसी बल्लेबाज के सर्वाधिक अंक हैं। 
PunjabKesari

कुलदीप छठी रैंकिंग पर पहुंचे
कुलदीप ने अपने करियर में पहली बार शीर्ष 10 गेंदबाजों में जगह बनाई। बाएं हाथ के इस स्पिनर ने श्रृंखला में नौ विकेट चटकाए जिसमें ट्रेंटब्रिज में पहले मैच में 25 रन पर छह विकेट भी शामिल हैं। उन्हें आठ स्थान पर फायदा हुआ है जिससे वह करियर की सर्वश्रेष्ठ छठी रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। कुलदीप टाॅप-10 में जगह बनाने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज और पांचवें स्पिनर हैं। भारत के जसप्रीत बुमराह रैंकिंग में शीर्ष पर चल रहे हैं जबकि लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल 10वें स्थान पर हैं। शीर्ष 10 में शामिल अन्य स्पिनर राशिद खान (दूसरे), इमरान ताहिर (सातवें) और आदिल राशिद (आठवें) हैं।     
Sports

रूट दूसरे स्थान पर पहुंचे
लगातार दो शतक की बदौलत इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट बल्लेबाजी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। रूट ने पाकिस्तान के बाबर आजम, भारत के रोहित शर्मा, आस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर और न्यूजीलैंड के रोस टेलर को पछाड़कर करियर का सर्वश्रेष्ठ दूसरा स्थान हासिल किया।  रूट ने तीन, नाबाद 113 और नाबाद 100 रन की पारियां खेलकर 34 अंक जुटाए और वह कोहली से 93 अंक पीछे हैं। इंग्लैंड के जेसन राय एक स्थान के फायदे से 19वें जबकि कप्तान इयोन मोर्गन दो स्थान के फायदे से 22वें स्थान पर हैं। 
Sports

शीर्ष पांच आलराउंडरों की सूची में कोई बदलाव नहीं
इंग्लैंड के तेज गेंदबाज लियाम प्लंकेट एक स्थान के फायदे से 20वें, मार्क वुड दो स्थान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ 26वें और डेविड विली 11 स्थान के फायदे से 31वें स्थान पर हैं। शीर्ष पांच आलराउंडरों की सूची में कोई बदलाव नहीं हुआ है जिसमें बांग्लादेश के साकिब अल हसन शीर्ष पर चल रहे हैं। टीम रैंकिंग में इंग्लैंड एक अंक के फायदे से 127 अंक के साथ शीर्ष पर बना हुआ है। भारत एक अंक गंवाकर 121 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है।