Sports

सेंचुरियन : सलामी बल्लेबाज ऐडन मार्कराम के 94 तो हाशिम अमला 82 के रनों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ सेुंचरियन में खेले जा रहे दूसरे क्रिकेट टैस्ट के पहले दिन 6 विकेट पर 269 रन बना लिए। हालांकि एक समय साऊथ अफ्रीका 199 पर 3 विकेट खोकर अच्छी पोजीशन में था। लेकिन अमला के आऊट होते ही पांडया के 2 रन आऊट और अश्विन के पहली गेंद पर कॉक को 0 पर आऊट करते ही दक्षिण अफ्रीका की हालत पतली हो गई। इसके बाद केशव महाराज के साथ दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने धीरे-धीरे पारी को आगे बढ़ाया। पहले दिन का खेल समाप्त होने तक प्लेसिस 24 तो महाराज 10 रन बनाकर खेल रहे थे।

शमी, ईशांत और पंड्या ने प्रभावित नहीं किया
इससे पहले एल्गर और मार्कराम ने नई गेंद से गेंदबाजी करने वाले भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के खिलाफ सतर्कता से शुरूआत की। शमी एक बार फिर अपने पहले स्पैल में रंग में नहीं दिखे, केप टाउन की तरह उन्होंने अपने 4 ओवरों में 23 रन लुटा दिए। दोनों कोई मौका नहीं बना सके और बदलाव के तौर पर 8वें ओवर में इशांत शर्मा को लगाया गया, जिन्होंने एल्गर को परेशान किया और अपने पहले स्पैल में पूरे समय ऐसा करना जारी रखा। हाॢदक पंड्या 13वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आए लेकिन बल्लेबाजों को उनके खिलाफ जरा भी दिक्कत नहीं आई। 20वें ओवर में जब आर अश्विन को लगाया गया, तब तक भारत एक घंटे के अंदर अपने सभी मुख्य गेंदबाजों को आक्रमण पर लगा चुका था। 

अश्विन ने झटके 3 विकेट
भारत की ओर से सबसे सफल गेंदबाज रविचंद्र अश्विन रहे। उन्होंने पहले ओपनर एल्गर को 31 रन पर आऊट किया। उसके बाद खतरनाक नजर आ रहे मार्कराम को 94 रन पर पार्थिव पटेल के हाथों कैच करा दिया। अमला जब हार्दिक पांड्या की थ्रो पर आऊट हुए तो उस वक्त साऊथ अफ्रीका का स्कोर 199/2 था। अमला के आऊट होते ही विकेट पर आए डि-कॉक अश्विन की पहली ही गेंद पर कोहली को कैच दे बैठे। इसके बाद नाइट वॉचमैन के तौर पर बैटिंग करने आए फिलेंडर भी हार्दिक पांड्या की थ्रो पर पार्थिव पटेल की ओर से रन आऊट किए गए। फिलेंडर खाता भी नहीं खोल पाए।

तीन बदलाव किए भारत ने, दक्षिण अफ्रीका ने एक
अंतिम एकादश में भारत ने 3 बदलाव किए, उसने बल्लेबाजों के मुफीद पिच को देखते हुए लोकेश राहुल को शिखर धवन की जगह और इशांत शर्मा को भुवनेश्वर कुमार की जगह शामिल किया। वहीं, रिद्धिमान साहा को मांसपेशियों में खिंचाव के कारण अंतिम एकादश में शामिल नहीं किया गया, उनकी जगह पाॢथव पटेल को विकेटकीपिंग के लिए उतारा गया। मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने अपने अंतिम एकादश में एक बदलाव किया है। कप्तान फॉफ डू प्लेसिस ने चोटिल तेज गेंदबाज डेल स्टेन की जगह लुंगी एनगिदी को टीम में शामिल किया है जो अपने घरेलू मैदान से अंतरराष्ट्रीय टैस्ट करियर में पदार्पण करेंगे।  

टीमें इस प्रकार है
भारत- लोकेश राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या, पार्थिव पटेल, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा।  
दक्षिण अफ्रीका- डीन एल्गर, एडन मार्करम, हाशिम अमला, एबी डीविलियर्स, फाफ डू प्लेसिस (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, वेर्नाेन फिलेंडर, केशव महाराज, केगिसो रबादा, लुंगी एनगिदी, मोर्न मोर्कल।