Sports

नई दिल्ली  : महिला पहलवान विनेश फोगाट के 40 दिवसीय यूरोपियन दौरे के विदेशी कोचिंग कैंप को शुक्रवार को मंजूरी मिल गई। केंद्रीय खेल मंत्रालय ने टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) के तहत विनेश को यह मंजूरी दी। इसमें विनेश के व्यक्तिगत कोच वॉलर आकोस, ट्रेनिंग जोड़ीदार प्रियंका फोगाट और उनकी फिजियोथेरेपिस्ट पूर्णिमा रमन एनगोमदिर भी शामिल होंगी।

विनेश 28 दिसंबर 2020 से 24 जनवरी 2021 तक हंगरी में बुडापेस्ट के वसास स्पोट्र्स क्लब अभ्यास करेंगी। इसके बाद विनेश का अगला अभ्यास 24 जनवरी से 5 फरवरी 2021 तक पोलैंड के ओलंपिक ट्रेनिंग सेंटर में होगा। इस दौरे की अनुमानित लागत 15.51 लाख रुपए आएगी और इसमें हवाई यात्रा, स्थानीय परिवहन, रहना-ठहरना और पॉकेट भत्ता शामिल होगा।        

इस यूरोपियन दौरे की योजना भी विनेश के कोच वॉलर आकोस ने बनाई थी जिससे उनकी तकनीकी और लडऩे के पहलुओं में सुधार हो सके। विनेश इस दौरान अपने भारवर्ग की कई पहलवानों के साथ अभ्यास भी करेंगी। उन्होंने इस विशेष शिविर के लिए मंजूरी मिलने के बाद कहा- एक पहलवान होने के नाते मुझे ये जानना जरूरी है कि मैं किस स्तर पर हूं। इस शिविर के माध्यम से मुझे कई बेहतरीन पहलवानों के साथ खेलने का मौका मिलेगा जिससे मैं यह समझ सकूंगी कि मैं किस स्तर पर हूं।