Sports

नई दिल्लीः भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) ने स्टार पहलवान विनेश फोगाट पर लगा निलंबन वापस ले लिया है जिससे अब वह 15 से 18 नवंबर तक मध्य प्रदेश के इंदौर में आयोजित राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप में भाग ले सकती हैं। विनेश के साथ फेडरेशन ने प्रवीण राणा और रविंदर खत्री पर लगा निलंबन भी हटा दिया है।  

डब्ल्यूएफआई ने अनुशासनहीनता के कारण प्रसिद्ध महिला फ्रीस्टाइल पहलवान विनेश फोगाट के साथ ही प्रवीण राणा और रविंदर खत्री को निलंबित करते हुए आगामी सभी प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए रोक लगा दी थी और अब सीनियर राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप से कुछ दिन पहले उसने अपने निलंबन को रद्द कर दिया है। भारतीय रेलवे के इन तीनों पहलवानो पर यह बैन हाल ही में तुर्कमेनिस्तान के अश्गाबात में हुए एशियाई इंडोर गेम्स में भाग नहीं लेने के कारण लगाया गया था। तीनों ने अंतिम क्षणों में वहां जाने से इन्कार कर दिया था जिसके चलते इन तीनों भार वर्गो में कोई भी भारतीय पहलवान चुनौती पेश नहीं कर पाया था। 

इन तीनों ने डब्ल्यूएफआई द्वारा दिए गए नोटिस के जवाब में कहा था कि चोट के कारण वह इस प्रतियोगिता में नहीं जा पाए। 2014 ग्लासगो राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता विनेश ने फेडरेशन को अपनी चोटों के बारे में अंधेरे में रखा था लेकिन विनेश के बिना शर्त माफी माँगने के बाद भारतीय कुश्ती संघ ने कुश्ती हित में कदम उठाते हुए उसे माफ कर दिया है। अब विनेश 15 से 18 नवंबर तक सीनियर राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप में उपस्थित रहेंगी जहां वह प्रवीण राणा और रविंदर खत्री के साथ रेलवे का प्रतिनिधित्व करेंगी। 

.
.
.
.
.