Sports

नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच इन दिनों पहला टेस्ट मैच चल रहा है। इसमें तीन बढ़ी घटनाएं हुईं। पहला- ऑस्ट्रेलिया ने पहला टेस्ट 118 रन से जीत लिया। दूसरा- ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ प्लेयर डेविड वार्नर और दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर डै्रसिंग रूम के बाहर आमने-सामने हो गए। लेकिन अब मैदान में हुई उस तीसरी शर्मनाक घटना की ओर सबकी नजरें जा रही हैं जिसमें ऑस्ट्रेलियन बॉलर नॉथन ल्योन की हरकत पर दक्षिण अफ्रीका ही नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट खिलाड़ी और फैंस हैरान हैं।

डीवियिलर्स को रन आऊट कर मारी बॉल
जीत के लिए 407 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम की शुरुआत खराब रही। उसके दो विकेट जल्दी-जल्दी गिर गए। तब मैदान में आए एबी डीवियिलर्स। डीवियिलर्स दक्षिण अफ्रीका की पहली 162 रन की पारी में सम्मानजनक स्कोर बनाया गया। ऐसे में दूसरी पारी में उनसे टीम को बड़ी उम्मीदें थीं। डीवियिलर्स खेलकर नॉन स्ट्राइक एंड पर खड़े थे। साथ थे दक्षिण अफ्रीकी ओपनर मार्कराम। 

पहले देखें घटनाक्रम 

सोशल साइट्स पर जमकर हुई निंदा
मार्कराम ने एक सीधा शॉट मारा जो बॉलिंग कर रहे लयोन के हाथों में चला गया। तब तक डीविलियर्स अपनी क्रीज छोड़ चुके थे। वार्नर की तेज थ्रो लयोन ने पकड़ी और स्टंप उड़ा दिए। यहां तक तो सब ठीक था। लेकिन इसके बाद लयोन ने जो हरकत की उसपर सारे क्रिकेट फैंस गुस्सा हो गए। लयोन ने रन आऊट करने के बाद जमीन पर पड़े डीविलियर्स की छाती पर बॉल दे मारी। लयोन के इस कृत्य पर ट्विटर पर उनकी निंदा होने लगी।

आईसीसी ने लगाया जुर्माना
मैच रैफरी ने भी लयोन को आईसीसी कोड के लेवल 1 का दोषी माना है और इसके लिए इस खिलाड़ी को मैच फीस का 50 फीसदी बतौर जुर्माना या दो डीमेरिट पॉइंट सजा के रूप में मिल सकते हैं। इसे पूर्व साउथ अफ्रीकी कप्तान ग्रीम स्मिथ ने भी गैर-जरूरी कहा है। हालांकि बाद में लायन ने डिविलियर्स से माफी मांगी थी।