Sports

नई दिल्ली : भारत के प्रोफेशनल मुक्केबाज विजेन्दर सिंह मुक्केबाजी का मक्का कहे जाने वाले अमेरिका में लडऩे का अपना सपना पूरा करेंगे। अपने प्रोफेशनल करियर में सभी 10 मुकाबले जीत चुके ओलंपिक पदक विजेता मुक्केबाज विजेन्दर ने कहा कि मेरा यह मुकाबला 2019 में फरवरी के आखिर या मार्च के शुरू में हो सकता है। 33 साल के विजेन्दर ने हाल ही में जाने-माने मुक्केबाजी प्रमोटर बॉब एरम के साथ करार किया था। सुपर मिडलवेट मुक्केबाज विजेन्दर ने अपने 10 मुकाबलों में से एक को छोड़कर बाकी 9 भारत में लड़े हैं। उनका एक मुकाबला इंग्लैंड में हुआ था। वह बॉब एरम के टॉप रैंक बैनर तले अगले साल अमेरिका में अपना पदार्पण करेंगे।

USA is Boxing hub, proud to play boxing there : Vijender singh

तीन बार के ओलंपियन विजेन्दर ने कहा- अमेरिका मुक्केबाजी का मक्का है। मेरा सपना था कि मैं अमेरिका में अपना मुकाबला खेलूं और मेरा यह सपना जल्द ही पूरा होने जा रहा है। मेरे प्रमोटर नीरव तोमर मुकाबले की तारीखों को लेकर बात कर रहे हैं और यह मुकाबला अमेरिका के विश्व प्रसिद्ध मेडिसन स्क्वेयर में होगा। अपने 10 प्रोफेशनल मुकाबलों में से सात में नॉकआउट जीत हासिल कर चुके विजेन्दर फिलहाल गुडग़ांव में एक निजी सेंटर में ट्रेङ्क्षनग कर रहे हैं। उन्होंने कहा- जैसे ही मेरे मुकाबले की तारीखें तय होती हैं मैं अपना बेस अमेरिका शिफ्ट कर लूंगा। मुकाबले से पहले तैयारी के लिए हमें 8 से 10 सप्ताह का समय चाहिए होता है और संभवत: मैं जनवरी के शुरू में अमेरिका जा सकता हूं।

USA is Boxing hub, proud to play boxing there : Vijender singh

बॉब एरम और टॉप रैंक के साथ करार को लेकर बेहद उत्साहित विजेन्दर ने कहा- मैं हमेशा ऐसे किसी व्यक्ति के साथ काम करना चाहता हूं जो प्रोफेशनल मुक्केबाजी में सर्वश्रेष्ठ हो। मुझे पता है कि मौजूदा समय में मुक्केबाजी के सुपरस्टारों ऑस्कर डी ला होया, फ्लाएड मेवेदर और मिगुएल कोटो की सफलता के पीछे टॉप रैंक का बड़ा हाथ है। मुझे खुशी है कि मेरे प्रमोटर आईओएस ने बॉब एरम के साथ मेरा करार कराया है। 33 वर्षीय विजेन्दर 2015 में प्रोफेशनल बने थे और उन्होंने बॉलीवुड की एक फिल्म और डांस रिएलटी शो में भी हाथ आजमाए थे। 

USA is Boxing hub, proud to play boxing there : Vijender singh

विजेन्दर ने अपना आखिरी प्रोफेशनल मुकाबला 23 दिसंबर 2017 को जयपुर के सवाई मानसिंह इंडोर स्टेडियम में लड़ा लड़ा था जहां उन्होंने घाना के अर्नेस्ट अमुजु को 10 राउंड में हराया था। डब्ल्यूबीओ एशिया पैसेफिक और ओरिएंटल सुपरमिडल वेट खिताब जीत चुके विजेन्दर का अगला प्रतिद्वंद्वी अभी तय नहीं हुआ है। पिछले मुकाबले के बाद एक साल का लंबा अंतराल होने के बारे में पूछे जाने पर विजेन्दर ने कहा- मुझे कॉमनवेल्थ टाइटल के लिए 2018 में लडऩा था लेकिन विपक्षी मुक्केबाज के चोटिल होने के कारण यह मुकाबला नहीं हो पाया था। इसी कारण मेरा इंतजार बढ़ गया।

USA is Boxing hub, proud to play boxing there : Vijender singh

अगले विपक्षी के बारे में पूछे जाने पर विजेन्दर ने कहा- अगले प्रतिद्वंद्वी के लिए बातचीत चल रही है और जल्द ही हम इसकी घोषणा कर देंगे। जैसे ही हम यह घोषणा कर देंगे मैं इसकी तैयारी के लिए अमेरिका चला जाऊंगा। विजेन्दर के साथ करार करने के बाद बॉब एरम ने भी कहा था- टॉप रैंक विजेन्दर के साथ करार को लेकर काफी रोमांचित है। हम उन्हें अमेरिका में एक बड़ा स्टार बनाना चाहते हैं और साथ ही हम चाहते हैं कि वह भारत में बड़े इवैंट में अपना मुकाबला लड़ें जहां उनकी छवि सुपरस्टार की है।

.
.
.
.
.