Sports

न्यूयार्क : गत चैंपियन और विश्व की नंबर एक खिलाड़ी जापान की नाओमी ओसाका ने आसान जीत तथा विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल ने बिना खेले ही वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन के तीसरे दौर में जगह बना ली है जबकि एक उलटफेर में मौजूदा विबंलडन चैंपियन रोमानिया की सिमोना हालेप को बाहर का रास्ता देखना पड़ा।

टॉप सीड ओसाका ने पोलैंड की माग्दा लिनेट को एक घंटे 11 मिनट में 6-2, 6-4 से हराकर तीसरे दौर में स्थान बना लिया। दूसरी सीड नडाल का दूसरे राउंड में ऑस्ट्रेलिया के थनासी कोकिनाकिस के साथ मुकाबला था लेकिन विश्व रैंकिंग में 203वें नंबर के ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने नडाल को वॉकओवर दे दिया।

US Open : Osaka vs Nadal in third round, Champion Halep out

दूसरे दौर के सबसे बड़े उलटफेर में चौथी सीड रोमानिया की सिमोना हालेप हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गयीं। मौजूदा विबंलडन चैंपियन हालेप को अमेरिका की टेलर टाउनसेंड ने पहला सेट हारने के बाद शानदार वापसी करते हुए दो घंटे चार मिनट में 2-6, 6-3, 7-6 से हरा दिया।

छठी सीड चेक गणराज्य की पेत्रा क्वीतोवा को भी टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता देखना पड़ा। क्वीतेवा को जर्मनी की आंद्रिया पेत्कोविच ने एक घंटे 35 मिनट में लगातार सेटों में 6-4, 6-4 से हरा दिया। पुरुषों में छठी सीड जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव, पांचवीं सीड रुस के डेनिल मेदवेदेव,13वीं सीड फ्रांस के गाएल मोंफिंल्स,14वीं सीड अमेरिका के जॉन इस्नर, 22वीं सीड क्रोएशिया के मारिन सिलिच और 23वीं सीड स्विटजरलैंड के स्टेनिसलास वावरिंका ने दूसरे दौर के मुकाबले जीतकर तीसरे दौर में प्रवेश कर लिया है। 

US Open : Osaka vs Nadal in third round, Champion Halep out

ओसाका का तीसरे दौर में अमेरिका की 15 वर्षीय सनसनी कोको गॉफ से मुकाबला होगा जिन्होंने क्वालीफायर हंगरी की तिमिया बाबोस को 6-2, 4-6, 6-4 से हराया। गॉफ इस तरह 1996 में अन्ना कूर्निकोवा के राउंड 16 में पहुंचने के बाद यूएस ओपन में अंतिम 32 में पहुंचने वाली सबसे युवा खिलाड़ी बन गई हैं। उनका मुकाबला ओसाका से होगा जिन्होंने लिनेट से पहला सेट 31 मिनट में जीता और दूसरे सेट में 0-3 से पिछडऩे के बाद वापसी करते हुए 6-4 से जीत हासिल की।

महिला एकल में दो बार की उपविजेता डेनमार्क की कैरोलिन वोज्नियाकी और 15वीं सीड कनाडा की बियांका आंद्रेस्कू, चीन की नंबर एक वांग कियांग और उनकी हमवतन झांग शुआई ने भी तीसरे दौर में स्थान बना लिया है। ऑस्ट्रेलिया के बैड बॉय निक किर्गियोस ने फ्रांस के एंटोएन होआंग को 6-4, 6-2, 6-4 से हराकर तीसरे दौर में स्थान बना लिया। किर्गियोस का अगला मुकाबला रुस के आंद्रेई रुब्लेव से होगा। 

US Open : Osaka vs Nadal in third round, Champion Halep out

इस बीच दूसरे राउंड के सबसे लंबे मुकाबले में इटली के पाउलो लोरेंजी ने चार घंटे 48 मिनट में सर्बिया के मिमिर केकमानोविच को 7-6, 6-7, 7-6, 3-6, 6-3 से हराया। एक अन्य मैराथन मुकाबले में स्लोवाकिया के एलाज बेदेने ने फ्रांस के बेनोएट पेयरे को 4-6, 6-7, 6-2, 7-5, 7-6 से हराया। तीसरे दौर में नडाल का मुकाबला कोरिया के ह्योन चूंग से, वावरिंका का लोरेंजी से, मेदवेदेव का स्पेन के फेलिसियानो लोपेज से और गोफिन का पाब्लो कारेनो बुस्ता से होगा।

.
.
.
.
.