Sports

न्यूयार्क : विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच और पांचवीं सीड जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव तथा महिलाओं में चौथी सीड जापान की नाओमी ओसाका अपने-अपने मुकाबले जीतकर वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के प्री क्वाटर्रफाइनल में पहुंच गए जबकि चौथी सीड यूनान के स्तेफानोस सितसिपास अपना मुकाबला हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए।

US Open, Novak Djokovic, Naomi Osaka, Alexander Zverev, Pre quarterfinal, Tennis news in hindi, sports news

शीर्ष वरीय जोकोविच ने तीसरे दौर के मुकाबले में 28वीं सीड जर्मनी के जान लेनार्ड स्ट्रफ एक घंटे 43 मिनट में लगातार सेटों में 6-3, 6-3, 6-1 से हराया। जोकोविच ने इस मुकाबले में चार एस और स्ट्रफ ने आठ एस लगाए। जोकोविच ने 34 विनर्स लगाए और स्ट्रफ ने 23 विनर्स लगाए। जोकोविच ने मैच में पांच बार स्ट्रफ की सर्विस तोड़ी। 18वें ग्रैंड स्लेम खिताब की तलाश में लगे जोकोविच का क्वाटर्रफाइनल में जगह बनाने के लिए 27वीं रैंकिंग के स्पेन के पाब्लो कारेनो बुस्ता से मुकाबला होगा जिन्होंने तीसरे दौर में लिथुआनिया के रिकाडर्स बेरांकिस को एक घंटे 54 मिनट में 6-4, 6-3, 6-2 से हराया।        

महिला वर्ग में यहां 2018 में चैंपियन रहीं ओसाका ने यूक्रेन की माटर कोस्तयुक को दो घंटे 33 मिनट तक चले मुकाबले में 6-3, 6-7, 6-2 से हराया और चौथे दौर में स्थान बना लिया। ओसाका ने कोस्तयुक के खिलाफ पहला सेट अपने नाम किया लेकिन दूसरे सेट में उन्हें अपनी प्रतिद्ंवद्वी से कड़ी चुनौती मिली और वह 6-7 से दूसरा सेट गंवा बैठी। तीसरे सेट में ओसाका ने दमदार तरीके से वापसी करते हुए कोस्तयुक को एकतरफा अंदाज में 6-2 से मात देकर मुकाबला जीत लिया। ओसाका का अब 14वीं सीड एस्तोनिया की एनेट कोंटावेट से मुकाबला होगा जिन्होंने पोलैंड की मैग्दा लिनेट को 6-3, 6-2 से हराया।

US Open, Novak Djokovic, Naomi Osaka, Alexander Zverev, Pre quarterfinal, Tennis news in hindi, sports news

पुरुष वर्ग के एकबड़े उलटफेर में सितसिपास को क्रोएशिया के बोर्ना कोरिच के हाथों कड़े मुकाबले में 7-6, 4-6, 6-4, 5-7, 6-7 से हार का सामना करना पड़ा। सितसिपास और कोरिच के बीच यह मुकाबला चार घंटे 36 मिनट तक चला। सितसिपास ने मैराथन मुकाबले में पांच वार अपनी सर्विस गंवाई और छह बार कोरिच की सर्विस तोड़ी।

सितसिपास ने मैच में 59 विनर्स और कोरिच ने 55 विनर्स लगाए लेकिन कोरिच निर्णायक मौकों पर महत्वपूर्ण अंक बटोरने में कामयाब रहे। 27वीं सीड कोरिच का अगला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के जॉडर्न थॉम्पसन से होगा। इस उलटफेर के बीच पांचवीं सीड जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने हमवतन एड्रियन मैनारिनो को चार सेटों में 6-7, 6-4, 6-2, 6-2 से पराजित कर चौथे दौर में जगह बनायी।

US Open, Novak Djokovic, Naomi Osaka, Alexander Zverev, Pre quarterfinal, Tennis news in hindi, sports news

ज्वेरेव को पहले सेट में मैनारिनो से टक्कर मिली और वह पहले सेट में पिछड़ गए। लेकिन इसके बाद लगातार तीन सेट अपने नाम कर उन्होंने जीत हासिल की। ज्वेरेव का प्री क्वाटर्रफाइनल में स्पेन के अलेजांद्रो डेविडोविच फोकिना से मुकाबला होगा। एक अन्य मैच में कनाडा के डेनिस शापोवालोव ने तीन घंटे 26 मिनट तक चले संघर्षपूर्ण मुकाबले में अमेरिका के टेलर फ्रिट्ज को 3-6, 6-3, 4-6, 7-6, 6-2 से हराया। दोनों खिलाड़यिों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली लेकिन शापोवालोव ने आखिरी दो सेटों में पूरा दम दिखाया और मुकाबला जीता।

 

शापोवालोव का चौथे दौर में 7वीं सीड बेल्जियम के डेविड गोफिन से मुकाबला होगा जिन्होंने तीसरे दौर के एक अन्य मैच में सर्बिया के फिलिप क्राजिनोविच को दो घंटे चार मिनट तक चले मुकाबले में 6-1, 7-6, 6-4 से हराया। महिला वर्ग में छठी सीड चेक गणराज्य की पेत्रा क्वितोवा ने अमेरिका की जेसिका पेगुला को 6-4, 6-3 से, आठवीं सीड क्रोएशिया की पेत्रा माटिर्च ने रुस की वारवरा ग्राचेवा को 6-3, 6-3 से और अमेरिका की जेनिफर ब्राडी ने फ्रांस की कैरोलिन गार्सिया को 6-3, 6-3 से पराजित किया।