Sports

मुंबई : सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज उमरान मलिक आईपीएल 2022 में अपनी तेज गति और सटीकता से सभी को प्रभावित कर रहे हैं। इयान बिशप, सुनील गावस्कर और डेल स्टेन जैसे महान क्रिकेट खिलाड़ी जम्मू-कश्मीर के इस तेज गेंदबाज को टूर्नामेंट में इतना अच्छा प्रदर्शन करते देख उत्साहित हैं और सभी का मानना ​​है कि उनका आगे का भविष्य उज्जवल है। 

उमरान ने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए नेट गेंदबाज के रूप में अपना आईपीएल कार्यकाल शुरू किया था, जो अब टीम के तेज आक्रमण में एक महत्वपूर्ण दल है। अपने प्रारंभिक वर्षों पर एक नजर डालते हुए दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने खुलासा किया कि उन्होंने अपने पड़ोस में वास्तविक गति से गेंदबाजी करने की अपनी प्राकृतिक क्षमता के साथ प्रतिष्ठा अर्जित की। उन्होंने कहा कि मुझे क्रिकेट खेलने के लिए हमेशा अपने परिवार से समर्थन मिला। मेरे पिता जम्मू में एक सब्जी विक्रेता हैं और उन्होंने हमारी परवरिश में बहुत मेहनत की है। मैं पड़ोस में तवी ग्राउंड में खेलते हुए बड़ा हुआ और अपनी तेज गेंदबाजी से वहां के सीनियर्स को प्रभावित किया। जब भी कोई बड़ी टीम आती थी तो क्लब मुझे उनके लिए खेलने के लिए बुलाते थे, और मैं उनके लिए मैच जीतता था। इसलिए यह सब वहीं से शुरू हुआ। 

राज्य के चयनकर्ताओं की नजर में वह कैसे आए इस बारे में बोलते हुए मलिक ने कहा कि मैं ट्रायल के बारे में सोचकर डर जाता था क्योंकि मैं जिला स्तर पर भी नहीं खेला था इसलिए मैं कभी ट्रायल के लिए नहीं गया। लेकिन मैंने अपना मन बना लिया और जम्मू-कश्मीर अंडर-19 ट्रायल के लिए गया। पहली गेंद फेंकने के बाद चयनकर्ता हैरान रह गए। उन्होंने मुझसे पूछा कि मैं कौन हूं और मैं इतनी तेज गेंदबाजी कैसे कर सकता हूं। तब से पेशेवर क्रिकेट में मेरी यात्रा शुरू हुई। 

सबसे अच्छा बल्लेबाज भी उसका सामना करने में असहज होगा : इयान बिशप 

वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर इयान बिशप पिछले साल आईपीएल में पदार्पण के बाद से उमरान मलिक को देख रहे हैं और महान तेज गेंदबाज का मानना ​​​​है कि अगर वह खुद को फिट रखते हैं, तो वह भारत के लिए खेलेंगे। बिशप ने कहा कि मैं इस आदमी के बारे में उत्साहित हूं क्योंकि मैंने उसे पिछले साल गेंदबाजी करते देखा था। वास्तविक गति, आप सुपरमार्केट में जाकर उसे खरीद नहीं सकते। 

उन्होंने कहा कि आप किसी को लाइन और लेंथ में महारत हासिल करने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं लेकिन किसी को तेज गेंदबाजी करना नहीं सिखा सकते। वह शत्रुता के साथ गेंदबाजी कर रहा है जिसका मतलब है कि सबसे अच्छा बल्लेबाज भी उसका सामना करने में असहज होगा। वह आपको उसी तरह डराता है जैसे लॉकी फर्ग्यूसन और जोफ्रा आर्चर करते हैं और डेल स्टेन उससे प्यार करते हैं। यह मेरे लिए सिर्फ आकर्षक है कि उमरान मलिक क्या बन सकता है। अगर वह रहता फिट है तो भारत और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए खेलेगा। 

भारत के लिए खेलेगा उमरान मलिक : सुनील गावस्कर

भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर उमरान की गति और सटीकता से प्रभावित हैं। महान बल्लेबाज ने दावा किया कि दाएं हाथ का तेज गेंदबाज भारत के लिए खेलने जा रहा है। उन्होंने कहा कि उमरान मलिक अपनी गति से बहुत प्रभावशाली रहे हैं, लेकिन उनकी गति से अधिक, यह उनकी सटीकता है (यह प्रभावित है)। बहुत से लोग जो उस गति से गेंदबाजी करते हैं, वे गेंद को चारों ओर स्प्रे करते हैं, लेकिन उमरान बहुत कम चौड़ी गेंदें फेंकते हैं। अगर वह लेग साइड के नीचे वाइड को नियंत्रित कर सकता है, वह एक जबरदस्त गेंदबाज होगा क्योंकि इसका मतलब होगा कि वह हर समय स्टंप पर हमला करेगा और उसकी गति के साथ सीधे हिट करना आसान नहीं है। अगर वह विकेट-टू-विकेट, वह काफी हद तक एक अजेय गेंदबाज होने जा रहा है। वह भारत के लिए खेलने जा रहा है।

मैं चाहता हूं कि उसकी प्रतिभा बाहर आए : डेल स्टेन

दक्षिण अफ्रीका के महान तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने अपनी तेज गेंदबाजी से सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों को भी डरा दिया है, सनराइजर्स हैदराबाद में उमरान को सलाह दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि उमरान के साथ मेरा काम यह सुनिश्चित करना है कि वह तेजी से दौड़े और खिलाड़ियों को अलग तरह से खेले। मेरा काम है कि बल्लेबाज क्या करने की योजना बना रहे हैं, यह सोचकर वह आगे बढ़ाने की कोशिश करें। हमारे लिए वापस बैठना और यह देखना रोमांचक है कि एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी है। मैं उसे वह नहीं बनाना चाहता जो मैं था, मैं चाहता हूं कि उसकी प्रतिभा बाहर आए।

उमरान एक विशेष खिलाड़ी है : इरफान पठान

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज इरफान पठान ने जम्मू-कश्मीर की रणजी टीम के साथ अपने कार्यकाल के दौरान उमरान का उल्लेख किया और इस युवा प्रतिभा की बहुत प्रशंसा की। टेस्ट मैच के पहले ओवर में हैट्रिक लेने वाले भारत के एकमात्र तेज गेंदबाज इरफान ने कहा, अगर किसी गेंदबाज के पास अतिरिक्त गति है तो एक बल्लेबाज कभी भी उसका सामना करने में सहज नहीं होता है। वह जितना अधिक खेलता है, उतना ही अच्छा है। यदि आप उसके सामने के पैर को देखते हैं तो यह बहुत सीधा रहता है और फॉलो-थ्रो भी प्रभावशाली होता है। उसका रन-अप शानदार है। यह सब उसे दूर तक ले जाएगा। 

उसने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण किया और वह उन्हें लाल गेंद से गेंदबाजी करने का कुछ अनुभव दिया होगा। उमरान इसलिए भी खास हैं क्योंकि इतनी गति से गेंदबाजी करने के बावजूद वह गेंद को स्विंग कराने की कोशिश कर रहे हैं। बस सीम की स्थिति को देखें जिसके साथ वह गेंद को रिलीज करता है। वह एक विशेष खिलाड़ी है।