Sports

कुआलालम्पुरः मलेशिया के दो बैडमिंटन खिलाडिय़ों पर भ्रष्टाचार और मैच फिक्सिंग का दोषी पाए जाने के बाद क्रमश: 20 और 15 साल का प्रतिबंध लगाया गया है। विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) ने कहा कि पूर्व विश्व चैंपियन 25 वर्षीय जुल्फादली जुल्किफली को 20 साल के लिये प्रतिबंधित किया गया है और उस पर 25 हजार डालर का जुर्माना भी लगाया गया है। उसके अलावा 31 वर्षीय तान चुन सीयांग पर 15 साल का प्रतिबंध और 15 हजार डालर का जुर्माना लगाया गया है।      

संस्था के बयान के अनुसार इन दोनों को ‘‘सट्टेबाजी, जुआ और अनियमित मैच परिणाम’’ से संबंधित बीडब्ल्यूएफ आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी पाया गया है। बीडब्ल्यूएफ पैनल ने फरवरी में सिंगापुर में इस मामले की सुनवाई की थी। उसने पाया कि ये दोनों खिलाड़ी 2013 से कई महत्वपूर्ण टूर्नामेंट में भ्रष्टाचार में लिप्त थे। बीडब्ल्यूएफ ने कहा कि जुल्फादली लंबे समय तक इसमें लिप्त रहा और उसने चार मैचों के परिणाम प्रभावित किये।    

खिलाडिय़ों का प्रतिबंध 12 जनवरी से शुरू होगा
मलेशियाई बैडमिंटन संघ के अध्यख नोर्जा जकारिया ने कहा, ‘‘यह मलेशियाई बैडमिंटन के लिये दुखद और आहत करने वाला दिन है। जो खेल हमारे दिलों के इतना करीब है उस पर मैच फिक्सिंग के दाग लग गये हैं।’’ इन दोनों खिलाडिय़ों का प्रतिबंध 12 जनवरी से शुरू होगा। तब इन दोनों को बीडब्ल्यूएफ ने अस्थायी निलंबित किया था। तान चुन 2010 में प्रतिष्ठित थामस कप के लिये मलेशियाई टीम में था। जुल्फादली ने 2011 में डेनमार्क के वर्तमान विश्व चैंपियन विक्टर एक्सलेसन को हराकर विश्व जूनियर चैंपियनशिप जीती थी।