Sports

करण सिंह, जालंधर : क्रिकेट ऐसा खेल हैं जिसमें रिकॉर्ड बनना और टूटना आम बात है। लेकिन कई रिकॉर्ड ऐसे होते हैं जो हर आम के जहन में रच बस जाते हैं। इन्हीं रिकॉड्र्स में से एक है- पहली ही ओवर में हैट्रिक लगाने का। वैसे किसी भी गेंदबाज के लिए पहली ओवर में विकेट निकालना सपने जैसा होता है। यह और भी अच्छा होता है जब मैच की पहली ही ओवर में पहली ही तीन गेंदों पर हैट्रिक मिल जाए। क्रिकेट रिकॉर्ड खंगालेंं तो ऐसे दो मौके हैं जब बॉलरों ने यह कारनामा किया। आइए देखें-

वर्ल्ड कप का ये मुकाबला वास ने बना दिया था यादगार 
वनडे क्रिकेट में पहली तीन गेंदों पर तीन विकेट लेने की जब भी बात सामने आती है तो श्रीलंका के चामिंडा वास का नाम खुद ब खुद आगे आ जाता है। 14 फरवरी 2003 को वास ने साउथ अफ्रीका में हो रहे वल्र्ड कप के दौरान बांगलादेश के खिलाफ यह रिकॉर्ड बनाया था। यही नहीं, मैच की पहली तीन गेंदों पर तीन विकेट लेने वाले वास ने ओवर की पांचवीं गेंद पर भी विकेट निकाल ली थी। ऐसा कर वह एक ओवर में चार विकेट निकालने वाले एलीट क्लब में भी शामिल हो गए थे। 

मैच में वास ने 25 रन देकर 6 विकेट लिए थे। हैट्रिक दौरान वास ने हनी सरकार, मोहम्मद अशरफुल और अहसान उल हक का विकेट झटका था। यह मैच श्रीलंका ने 10 विकेट से जीता था।

मैच हारने के बावजूद भी भारतीय खेल प्रेमियों के दिलों में जिंदा है इरफ़ान
इसी तरह अगर हम टैस्ट क्रिकेट में पहले अॉवर में हैट्रीक बनाने की बात करें तो सबसे पहले भारतीय खिलाड़ी इरफ़ान पठान का ही नाम सामने अाता है। 2006 में भारतीय टीम पाकिस्तान के दौरे पर गई थी, जहां 3 टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले दोनों टेस्ट ड्रा रहे थे। कराची में हुए अंतिम टेस्ट में भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारतीय टीम की तरफ से पहला ही ओवर फेंकने आए इरफ़ान पठान ने इसे यादगार मैच बना दिया।

ओवर की चौथे ही गेंद पर पठान ने सलमान बट्ट को राहुल द्रविड़ के हाथों स्लिप में कैच आउट करवाया। इसके बाद पठान ने युनुस खान को एलबीडबल्यू आउट किया और अगली ही गेंद पर मोहम्मद युसूफ को बोल्ड आउट कर पठान ने हैट्रिक पूरा किया। पठान ने पहली पारी में 61 रन देकर 5 विकेट हासिल किए और पूरी पाकिस्तान टीम 245 पर सिमट गई। 

भारत उस मैच को जरुर हार गया लेकिन इरफ़ान पठान का वह हैट्रिक आज भी भारतीय खेल प्रेमियों के दिलों में जिंदा है। इरफान पठान का ये हैट्रिक टेस्ट में पारी के पहले ही अॉवर में लिया गया एकमात्र हैट्रिक है।


   

.
.
.
.
.