Sports

टांटन : क्रिकेट के मैदान में लिया गया एक फैसला पूरे मैच का रूख बदल सकता है और ऐसा ही ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान के मैच में भी देखने को मिला। ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच आईसीसी विश्वकप मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच का एक सेकेंड शेष रहते लिया गया रेफरल मैच का टर्निंट प्वाइंट बन गया और वह यह मुकाबला 41 रन से जीत गए। ऑस्ट्रेलिया ने 49 ओवर में 307 रन बनाए जबकि पाकिस्तान की टीम 45.4 ओवर में 266 रन पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया की पारी में 107 रन बनाने वाले ओपनर डेविड वार्नर को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

PunjabKesari

लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान ने अपना सातवां विकेट हसन अली के रुप में 200 के स्कोर पर गंवा दिया। इस समय मैदान में उतरे वहाब रियाज ने आने के साथ ही ताबड़तोड़ शॉट्स खेलने शुरु किए और ऑस्ट्रेलिया के माथे में पसीना ला दिया। उन्होंने कप्तान सरफराज अहमद के साथ आठवें विकेट की साझदारी में 64 रन जोड़ डाले। इस समय ऐसा लग रहा था कि पाकिस्तान उलटफेर कर जाएगा। लेकिन बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने रियाज का विकेट निकालकर पाकिस्तान के संघर्ष का अंत कर दिया।

PunjabKesari

राउंड द विकेट गेंदबाजी कर रहे स्टार्क की उठती हुई गेंद रियाज के बल्ले के पास से होती हुई विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों में चली गई। लेकिन अंपायर ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। विकेटकीपर और गेंदबाज भी पूरी तरह सुनिश्चित नहीं थे लेकिन ऑस्ट्रेलिया के कप्तान फिंच को लग रहा था कि गेंद ने बल्ले का महीन किनारा लिया है। फिंच डीआएस लेने से पहले हर तरफ नजर दौड़ा कर सुनिश्चित कर लेना चाहते थे कि उनका फैसला सही है। समय तेजी से भाग रहा थे और फिंच ने रेफरल लेने के लिए निर्धारित समय समाप्त होने से एक सेकेंड पहले अंपायर की तरफ रेफरल लेने का इशारा कर दिया।

PunjabKesari

टीवी अंपायर ने चेक किया तो पता लगा कि गेंद ने बल्ले के पास से निकलते हुए महीन किनारा लिया। अल्ट्रा एज से यह बात सामने आ गई कि गेंद और बल्ले का संपर्क हुआ था। रियाज आउट हो गए और ऑस्ट्रेलिया ने राहत की सांस ली। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने इस रेफरल के लिए अपने कप्तान को बधाई दी। रियाज 39 गेंदों में 45 रन में दो चौके और तीन छक्के लगा चुके थे। ऑस्ट्रेलिया के रास्ते का सबसे बड़ा खतरा हट चुका था। रियाज का विकेट गिरने के दो रन बाद ही पाकिस्तान की पारी सिमट गई और उसे हार का सामना करना पड़ा।

ऑस्ट्रेलिया की पाकिस्तान के खिलाफ यह लगातार नौवीं वनडे जीत है। इससे पहले वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान को 1992-93 में लगातार नौ वनडे मैचों में हराया था जबकि न्यूजीलैंड ने 2014 से 2018 तक पाकिस्तान को लगातार 12 वनडे मैचों में हराया है। दक्षिण अफ्रीका का पाकिस्तान के खिलाफ 1995 से 2000 तक लगातार 14 वनडे जीत का रिकॉर्ड है।