Sports

कानपुर : कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच 25 नवंबर से शुरू होने वाले पहले टेस्ट मैच के लिए सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किए गए है। कमिश्नरेट पुलिस ने मैदान से लेकर खिलाड़ियों के ठहरने वाले स्थान को मजबूत सुरक्षा घेरे मे रखा हुआ है और 11 चक्रीय सुरक्षा घेरा तैयार किया गया है। सुरक्षा के लिए दो डीसीपी स्तर के अधिकारियों को इसका जिम्मा दिया गया है ताकि किसी भी प्रकार की चूक होने की संभावना न बचे। 

मैदान के अंदर से लेकर बाहर व होटल तक खुफिया नजरें पूरे आयोजन पर लगी हुई है। बीसीसीआई की तरफ से यूपीसीए के वेन्यू डायरेक्टर संजय कपूर तथा सिक्योरिटी इंचार्ज मेजर एस बी सिंह नियुक्त किए गए हैं। टीम इंडिया के 10 खिलाड़ी यहां पहुंच चुके है जबकि शेष खिलाड़ी और न्यूजीलैंड टीम के सभी खिलाड़ी 22 नवंबर को शहर आएंगे। कानपुर में 23 नवंबर तथा 24 नवंबर का दिन अभ्यास के लिए निर्धारित किया गया है जिसमें दोनों टीम के अभ्यास का समय सुबह 10:00 से 1:00 तक व शाम 2:00 से 5:00 तक का समय दिया गया है जिसमें दोनों टीमें अलग-अलग समय पर नेट प्रैक्टिस करेंगे। 

ग्रीन पार्क की व्यवस्था को 11 जोन में विभाजित किया गया है प्रत्येक जोन का इंचार्ज एडिशनल डीसीपी या एसीपी स्तर के अधिकारी को बनाया गया है। ग्रीनपार्क मैदान को 11 जोन में बांटा गया है जिसमें एक इनर और आउटर काडर्न बनाए गए हैं।इनर काडर्न को 1 से 5 तक तथा ग्रीन पाकर् के आउटर काडर्न को तीन जोन 6,7,8 में बांटा गया है। ग्रीन पार्क के बाहर यातायात को सुचारू रूप से चलाने /पार्किंग आदि की व्यवस्था को सही रखने जोन 9 और 10 में तथा खिलाड़ियों के ठहरने के स्थान होटल लैंडमार्क को जोन नंबर 11 बनाया गया है। 

मैच के लिए डीसीपी रैंक के दो, एडीसीपी 10, एसीपी 16 तैनात किये गये है। इसके अलावा 68 इंस्पेक्टर, 324 एस आई, 12 महिला उपनिरीक्षक और 1369 हेड कांस्टेबल / कांस्टेबल की ड्यूटी लगाई जाएगी।