Sports

वाशिंगटन : गोल्फ इतिहास का सबसे बड़ा ‘कमबैक’ करने वाले और गत माह ‘मास्टर्स’ खिताब जीतने वाले गोल्फर टाइगर वुड्स को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ‘प्रेजिडेंशल मेडल ऑफ फ्रीडम’ सम्मान से नवाजेंगे। व्हाइट हाउस की प्रवक्ता साराह सैंडर्स ने एक बयान में बताया कि राष्ट्रपति ट्रंप वुड्स को व्हाइट हाउस रोज गाडर्न में प्रदान करेंगे। 43 साल के वुड्स ने अप्रैल में द मास्टर्स खिताब जीता था जो 14 वर्षों बाद उनका पहला मेजर खिताब और करियर का ओवरऑल 15वां मेजर खिताब है। उन्होंने अपना आखिरी मेजर खिताब वर्ष 2008 में जीता था।

Tiger Woods got Medal of Freedom ceremony

अमेरिकी राष्ट्रपति और अरबपति कारोबारी ट्रंप खुद भी गोल्फ के बड़े शौकीन हैं और विश्व में उनके कई गोल्फ कोर्स हैं, उन्होंने वुड्स को अगस्ता में जीतने के बाद आधिकारिक ट्वीटर अकाउंट से बधाई दी थी। ट्रंप ने पूर्व नंबर एक गोल्फर को प्रेजीडेंशल अवार्ड पर कहा- मैंने वुड्स से बात की और उन्हें अगस्ता में जीत के लिए बधाई दी। उन्होंने करियर में अभूतपूर्व सफलता हासिल की है और कमाल की वापसी भी की है जिसके लिये मैं उन्हें ‘प्रेजिडेंशल मेडल ऑफ फ्रीडम’ से सम्मानित करूंगा।

Tiger Woods got Medal of Freedom ceremony
वर्ष 1963 में राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी ने अमेरिकी की सुरक्षा, राष्ट्रीय हित, विश्व शांति या अन्य किसी क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान के लिए इस पुरस्कार की स्थापना की थी। वुड्स से पूर्व 30 से अधिक खिलाडिय़ों को यह सम्मान दिया जा चुका है जिसमें अमेरिकी गोल्फ लीजेंड जैक निकोलस और आर्नोल्ड पामर शामिल हैं। वर्ष 2009 में सेक्स स्कैंडल में फंसने, पत्नी से बहुचर्चित तलाक और पीठ में कई वर्षों तक चली चोट और उसके लिए सात सर्जरी जैसी परेशानियां झेलने के बाद वुड्स के लिए मेजर खिताब और अमेरिका के प्रतिष्ठित सम्मान को हासिल करना अहम होगा।