Sports

नई दिल्ली: आईपीएल 2018 का उद्घाटन मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियन्स के बीच 7 अप्रैल को होगा। आईपीएल का ये 11वां सीजन 7 अप्रैल से 27 मई तक खेला जाना है। 51 दिनों तक चलने वाले आईपीएल 2018 में 12 मैच शाम 4 बजे से  जबकि 48 मैच रात 8 बजे से खेले जाएंगे। इन चार बड़े बदलावों के साथ आईपीएल का ये सीजन होने जा रहा है सबसे ज्यादा मजेदार।

मिड सीजन ट्रांसफर
इस नए नियम के तहत सिर्फ विदेशी और अनकैप्ड खिलाड़ी ही आएंगे हालांकि भारतीय कैप्ड खिलाड़ियों को इसमें शामिल नहीं किया गया है। इस नए नियम के अनुसार 25वें मैच के बाद अनकैप्ड और विदेशी खिलाड़ी दूसरी टीमों में ट्रांसफर हो सकता है। दोनों टीमों के आपसी सहमति से ऐसा हो सकता हैं। बता दें कि इस नियम के तहत वही विदेशी खिलाड़ी ट्रांसफर हो सकते हैं जिसने सिर्फ 2 या उससे कम मैच खेले हो।

टीमों के पास अपनी दो-दो जर्सियां होंगी
इस बार आईपीएल टीमों के पास अपनी दो-दो जर्सियां होंगी, एक जर्सी टीमों के  घरेलू मैदान के लिए और एक जर्सी विपक्षी टीम के मैदान के लिए प्रयोग होगा।  फुटबॉल में इस तरीके का बदलाव होता आया, अब क्रिकेट में भी ऐसा होने जा रहा है।

आईपीएल में पहली बार होगा DRS का इस्तेमाल
आईपीएल के 11वें सीजन में पहली बार DRS सिस्टम का प्रयोग होने जा रहा   है। हर टीम को एक पारी में एक रिव्यू मिलेगा यानि इसके तहत आप अम्पायर के फैसले को पलट सकते हैं। टी-20 क्रिकेट में पहली बार DRS का प्रयोग 2017 में पीएसएल टूर्नामेंट में हुआ था। 

वर्चुअल रिएलिटी टेक्नोलॉजी
इस टेक्नोलॉजी की मदद से आप घर बैठे की स्टेडियम का मजा ले पाएंगे। मैदान पर किस एंगल से आपको मैच देखना है ये फैसला अब आप घर और ऑफिस में बैठे ही ले सकते हैं। इस टेक्नोलॉजी का लाभ उठाने के लिए आपको HOTSTAR पर जाकर VR बॉक्स को ऑन करना होगा।