Sports

स्पोर्ट्स डेस्क (मोहित): क्रिकेट की दुनिया में हर खिलाडी़ ने अपने हरफनमाैला प्रदर्शन से नाम कमाया। चाहे बात की जाए विंडीज के क्रिस गेल की, जिन्होंने टी20 क्रिकेट में सर्वाधिक रन आैर छक्के जमाने का कारनामा किया। इसके अलावा पूर्व भारतीय क्रिकेट सचिन तेंदुलकर के नाम सबसे ज्यादा 200 बार 'मैन आॅफ द मैच' अवाॅर्ड जीतने का रिकाॅर्ड है, पर वह एक रिकाॅर्ड में साैरव गांगुली से पीछे रह गए हैं। यह रिकाॅर्ड है लगातार सबसे ज्यादा बार 'मैन आॅफ द मैच' अवाॅर्ड हासिल करने का। पाकिस्तान के खिलाफ 1997 को टोरेंटो में हुई वनडे सीरीज के दौरान दादा ने लगातार चार बार 'मैन आॅफ द मैच' अवार्ड अपने नाम किया था। उनके इस प्रदर्शन से उन्हें 'मैन आॅफ द सीरीज' अवार्ड भी मिला। गांगुली का यह रिकाॅर्ड अभी भी कोई नहीं तोड़ पाया। गांगुली के बाद मोहिंदर अमरनाथ ने 1983 में इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के खिलाफ लगातार तीन मैचों में 'मैन ऑफ द मैच' खिताब जीते थे।

पहला और दूसरा मैच (जीत)
भारत और पाकिस्तान के बीच हुई इस सीरीज का पहला मैच इंडिया ने 20 रनों से जीत लिया था, लेकिन उसमें मैन ऑफ द मैच का खिताब अजय जडेजा (49) को मिला था। हालांकि इस मैच में गांगुली 17 रन ही बना पाए थे, लेकिन बॉलिंग में उन्होंने 2 विकेट झटके थे। इसके अगले मैच में उन्होंने शानदार तरीके से वापसी की। दादा ने पहले बैटिंग कर रही पाकिस्तान टीम को अपनी गेंदबाजी से खूब परेशान किया। उन्होंने अपने 9 ओवरों में 16 रन देकर 2 विकेट अपने नाम करते हुए पाकिस्तान को 116 रन में ही समेट देने में अहम भूमिका निभाई। फिर बल्लेबाजी में भी कमाल का खेलते हुए टीम की ओर से सर्वाधिक 32 रनों का योगदान देते हुए जीत दिला दी। ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए उन्हें सीरीज का पहला 'मैन ऑफ द मैच' मिला।

PunjabKesari

तीसरा मैच (जीत)
तीसरे मैच में गांगुली ने बल्ले से नहीं बल्कि गेंद से कमाल का प्रदर्शन किया। एक बार फिर धीमे विकेट पर भारतीय टीम ने 50 ओवरों में 182 रन का लक्ष्य रखा। विकेट को देखते हुए पाकिस्तान के लिए लक्ष्य आसान नहीं था, लेकिन दादा ने अपनी गेंदों से पाकिस्तानी बल्लेबाजों को एक के बाद एक पवेलियन लौटा दिया। उन्होंने 10 ओवर में से 3 मैडन रखते हुए महज 16 रन खर्च करके 5 विकेट झटके और फिर 'मैन ऑफ द मैच' बन गए।

PunjabKesari

चौथा मैच (जीत)
बारिश से बाधित सीरीज के चौथे मैच में भी गांगुली का ही सिक्का चला। इस बार उन्होंने पहले गेंदबाजी से दम दिखाया और 6 ओवरों में 29 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किए। फिर बल्लेबाजी में 159 रन का पीछा करते हुए नाबाद 75 रन बनाए। 54 रन पर टीम के 3 विकेट गिर गए थे। फिर उन्होंने अजय जडेजा के साथ 108 रन की साझेदारी करते हुए टीम को जीत तक पहुंचा दिया। उन्होंने 8 चौके और एक छक्का लगाया। उन्हें लगातार तीसरी बार 'मैन ऑफ द मैच' मिला।

PunjabKesari

पांचवां मैच (हार)
भारतीय टीम की लगातार चार जीत पर गांगुली का ही हाथ था। सीरीज का पांचवां मैच चाहे पाकिस्तान जीत गई, लेकिन इस मुकाबले में भी दादा को ही 'मैन आॅफ द मैच' अवार्ड मिला। टूर्नामेंट के आखिरी मैच में भारतीय टीम ने पहले खेलते हुए 5 विकेट पर 250 रन बनाए थे, जिसमें गांगुली के बल्ले ने एक बार फिर चमक बिखेरी और 96 रन बनाए, जिस दौरान उन्होंने 5 चौके और 2 छक्के लगाए। पूरी सीरीज की तरह उन्होंने गेंद से भी कमाल किया और 2 विकेट झटके, लेकिन टीम को हार से नहीं बचा पाए।

PunjabKesari