Sports

स्पोर्ट्स डेस्क(राहुल): जिस भारतीय खिलाड़ी ने बहुत ही कम समय में क्रिकेट जगत में सुर्खियां बटोरीं आैर जिसे लोग टीम का दूसरा कपिल देव कहने लगे, वो खिलाड़ी आज पूरी तरह से फेल साबित होता दिख रहा है। जी हां, हम बात कर रहे हैं टीम इंडिया के लिए बेहतरीन आॅलराउंडर के रूप में उभरने वाले हार्दिक पांड्या की। पांड्या ने जब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था, तब उन्होंने गेंद आैर बल्ले से कमाल दिखाते हुए टीम चयनकर्ताओं का भरोसा जीता। लेकिन साल 2018 की शुरूआत में 5 जनवरी से 24 फरवरी तक हुए साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट, वनडे आैर टी20 सीरीज में पांड्या कुछ खास नहीं कर पाए। 

12 पारियों में बनाए सिर्फ 179
पांड्या अफ्रीका दाैरे पर खेलीं 12 पारियों में महज 179 रन ही बना सके। इसमें उन्होंने 93 रन एक ही पारी में बना दिए थे। इस तरह बाकी 11 पारियों में पांड्या सिर्फ 86 रन ही बना सके। 3 टेस्ट मैचों में पांड्या ने 69.59 की स्ट्राइक रेट से 119 रन बनाए, जिसमें 93, 1,15, 6, 0, 4 रनों की मामूली पारियां शामिल हैं। इसके बाद 6 वनडे मैचों में भी पांड्या कुछ खास नहीं कर सके आैर वह 4 पारियों में 74.29 की स्ट्राइक रेट से कुल 26 रन बना सके, जिसमें 3, 14, 9, 0, रनों की पारियां रहीं। क्रिकेट फैंस को आस थी कि उनका बल्ला फटाफट क्रिकेट में बोलेगा, लेकिन पांड्या ने यहां भी निराश किया। पांड्या ने पहले टी20 मैच में हालांकि 7 गेंदों में नाबाद 13 रनों की पारी खेली, लेकिन वह छक्का लगाने में नाकाम रहे। इसके बाद तीसरे टी20 मैच में भी उन्हें खेलने का माैका मिला, लेकिन वह उसका फायदा नहीं उठा पाए आैर चाैकों-छक्कों की बरसात किए बिना चलते बने। उन्होंने 2 टी20 मैचों में 13 आैर 21 रनों की पारियां खेलकर 141.67 की स्ट्राइक रेट से कुल 34 रन बनाकर अपने फैंस को मायूस किया। 
PunjabKesari

छक्कों की बरसात भी नहीं कर पाए पांड्या
इस खिलाडी़ ने जब अपना नाम कमाया था, तो उसके पीछे का एक कारण उनके द्वारा लंबे-लंबे छक्के लगना भी था। वनडे में उन्होंने तीन बार लगातार 3 छक्के लगाने का कारनामा किया है, लेकिन अफ्रीका दाैरे में 12 पारियां खेलने के बावजूद भी पांड्या छक्कों की बरसात नहीं कर पाए। पांड्या इस दाैरे पर खेली गई 12 पारियों में कुल 3 छक्के ही लगा पाए, जो उनके खेलने के अंदाज से बिल्कुल भी मेल नहीं खाता।
PunjabKesari

पांड्या लगा चुके हैं एक ओवर में 4 बार लगातार 3-3 छक्के-
वनडे : 4 जून 2017, विरुद्ध पाकिस्तान, गेंदबाज- इमाद वसीम (चैंपियंस ट्रॉफी)

वनडे :18 जून 2017, विरुद्ध पाकिस्तान, गेंदबाज- शादाब खान (चैंपियंस ट्रॉफी)

टेस्ट: 13 अगस्त 2017, विरुद्ध श्रीलंका, गेंदबाज- पुष्पकुमारा

वनडे :17 सितंबर 2017, विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया, गेंदबाज- एडम जाम्पा

पांड्या ने इस दाैरान जब छक्के लगाकर वाहवाही लूटी थी तो उनकी तुलना पूर्व महान भारतीय क्रिकेटर कपिल देव से होने लगी। साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही वनडे करियर शुरू करने वाले हार्दिक पांड्या ने शुरूआती 22 वनडे मैचों में 391 रनों के साथ 25 विकेट चटकाए थे। वहीं कपिल देव ने भी अपने पहले 22 वनडे मैचों में 392 रनों के साथ 22 विकेट ही लिए थे। वस यहां से ही पांड्या की तुलना कपिल से होना शुरू हो गई। 

कपिल निकाल चुके हैं पांड्या पर गुस्सा
क्रिकेट फैंस को याद होगा कि जब साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे में हार्दिक पांड्या अपनी बड़ी गलती के कारण रन आउट हो गए थे तो कपिल देव ने उनपर खूब गुस्सा निकाला था। उन्होंने यह कह डाला था कि अगर पांड्या इस तरह की बेवकूफाना गलतियां करना जारी रखता है तो वो मेरे साथ तुलना के हकदार नहीं है। बतां दें कि भारत यह टेस्ट मैच 135 रनों से हार गया था।
PunjabKesari

गेंदबाजी प्रदर्शन में भी किया शर्मसार 
घरेलू पिचों पर गेंद से कहर भरपाने वाले पांड्या अफ्रीकी धरती पर खामोश नजर आए। तीन टेस्ट मैचों में पांड्या ने कुल 3 विकेट ही हासिल की। शर्मसार कर देने वाली बात यह है कि उनके यह 3 विकेट पहले टेस्ट में ही निकले, जबकि बाकी के बचे 2 टेस्ट मैचों में पांड्या कोई भी विकेट नहीं निकाल पाए। 
PunjabKesari
वहीं अगर वनडे की बात करें तो उन्होंने कुल 4 विकेट हासिल किए, जबकि टी20 सीरीज में भी 3 विकेट निकाले।