Sports

नई दिल्लीः अगर आप यह सोचते हैं कि आईपीएल में सबसे ज्यादा कमाई भारतीय कप्तान विराट कोहली ने की है तो आप गलत हैं क्योंकि केवल महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा दो ही ऐसे क्रिकेटर हैं जो अभी तक इस टी20 लीग से कमाई करने के मामले में एक अरब रूपए के आंकड़े को पार कर पाए हैं।

धोनी आईपीएल में सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में शीर्ष पर
चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का आईपीएल में कुल वेतन 107.84 रूपए है और वह कमाई करने के मामले में शीर्ष पर काबिज हैं। धोनी के बाद मुंबई इंडियन्स के कप्तान रोहित शर्मा का नंबर आता है जिन्होंने आईपीएल से अब तक 101.60 करोड़ रूपए अपनी जेब में डाले हैं।
PunjabKesari
कोहली है इस मामले में चौथे नंबर पर
पेशेवर खिलाडिय़ों के वेतन की डिजिटल गणना करने वाले ‘मनीबॉल’ से यह गणना की गई है जिसकी रिपोर्ट इंडियास्पोर्ट.सीओ ने जारी की है। यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार 2008 में आईपीएल की शुरूआत से लेकर अब तक रायल चैलेंजर्स बेंगलूर की तरफ से खेलने वाले कोहली कमाई की इस रैंकिंग में गौतम गंभीर (94.62 करोड़ रूपये) के बाद चौथे नंबर पर हैं। भारतीय कप्तान ने आईपीएल से अभी तक 92.20 करोड़ रूपए कमाए हैं। उनके बाद युवराज सिंह (83.60 करोड़ रूपए) और सुरेश रैना (77.74 करोड़ रूपए) का नंबर आता है।
PunjabKesari
विदेशी खिलाड़ियों में डिविलियर्स सर्वाधिक कमाई करने वाले खिलाड़ी
विदेशी खिलाडिय़ों में दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स सर्वाधिक 69.51 करोड़ रूपए की कमाई करने वाले खिलाड़ी हैं। उनके बाद आॅस्ट्रेलिया के शेन वाटसन (69.13 करोड़ रूपये) का नंबर आता है। वैसे अभी तक कुल 268 विदेशी खिलाड़ी आईपीएल से जुड़े हैं और उन्हें अनुबंध के तौर पर लगभग 19.30 अरब रूपए मिले हैं। भारत के बाद आॅस्ट्रेलिया के क्रिकेटरों ने इस लीग से सर्वाधिक कमाई की है। उसके खिलाड़ी अब तक 6,53.8 करोड़ रूपए अपनी जेब में डाल चुके हैं।
PunjabKesari
भारतीय क्रिकेटरों ने लगभग 23.54 अरब रूपए का अनुबंध हासिल किया
आईपीएल में 11 वर्षों में खिलाडिय़ों के वेतन पर फ्रेंचाइजी टीमों ने लगभग 4,284 करोड़ रूपए से अधिक खर्च किए हैं। इस दौरान कुल 694 क्रिकेटरों को अनुबंधित किया गया। इनमें 426 भारतीय क्रिकेटर शामिल हैं जिन्होंने लगभग 23.54 अरब रूपए का अनुबंध हासिल किया है जो कि आईपीएल में खिलाडिय़ों के कुल वेतन का लगभग 55 प्रतिशत है।