Sports

सेंट पीटर्सबर्गः एडन हेजार्ड पिछले एक दशक में फ्रांस की अकादमी प्रणाली के सबसे उम्दा खिलाडिय़ों में से एक हैं लेकिन वह दिदिएर डेसचैम्प्स की टीम के विश्व कप जीतने के सपने को तोड़ सकते हैं। फुटबाल खेलने वाले माता-पिता की संतान बेल्जियम के ब्रेन-लि-कोम्टे में जन्में हेजार्ड की ख्याति जल्द की पड़ोसी देशों में भी फैलने लगी और 14 साल की उम्र में ही लिली ने उन्हें अपने साथ जोड़ लिया।     

PunjabKesari

हेजार्ड ने दो साल बाद लीग 1 में पेशेवर पदार्पण किया और फ्रांस फुटबाल लीग के सबसे प्रतिभावान खिलाडिय़ों में शामिल रहे। उन्होंने दो बार लीग के साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का खिताब जीता और 2010 में लिली को लीग 1 और कप का दोहरा खिताब दिलाया।

PunjabKesari

चेल्सी ने 2012 में चार करोड़ 30 लाख डालर खर्च करके उन्हें अपने साथ जोड़ा। इंग्लैंड में छह सत्र में हेजार्ड ने दो लीग खिताब और काफी वाहवाही लूटी। अब रूस में हेजार्ड को ऐसे खिलाड़ी के रूप में देखा जा रहा है जो बेल्जियम की स्र्विणम पीढ़ी का हिस्सा हैं और पहली बार देश को विश्व कप दिलाने में अहम भूमिका निभा सकता है।           

PunjabKesari

विन्सेंट कोंपानी के चोट के बाद वापसी करने के बावजूद रोबर्टो मार्टिनेज ने हेजार्ड को कप्तान बरकरार रखा और क्वार्टर फाइनल में उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए टीम को ब्राजील पर जीत दिलाई। बचपन में हेजार्ड ने फ्रांस के महान खिलाड़ी और विश्व कप 1998 चैंपियन जिनेदिन जिदान से प्रेरणा ली। अब 20 साल के बाद हेजार्ड जिदान की बराबरी करने से दो जीत दूर हैं।

PunjabKesari

हेजार्ड की राह हालांकि सेमीफाइनल में आसान नहीं होगी क्योंकि फ्रांस के पास भी पाल पोग्बा, काइलन एमबापे और एंटोनी ग्रिजमैन जैसे दिग्गज खिलाड़ी हैं।