Sports

स्पोर्ट्स डेस्कः हर क्रिकेटर का सपना होता है कि वह अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए खेले। टीम से जुड़ने के बाद खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर दुनियाभर में नाम तो कमा लेता है, लेकिन कई बार वह ऐसी गलती भी कर बैठता है जिसकी वजह से उसका करियर पतन की ओर कदम मोड़ लेता है। कई खिलाड़ी मैदान में अपने गुस्सैल रूप के कारण मुसीबत में फंसते हैं तो कई फिक्सिंग के आरोपो में। कईय क्रिकेटरों का करियर फिक्सिंग के चलते खत्म हुआ। इस मामले में सबसे ज्यादा खिलाड़ी पाकिस्तान क्रिकेट टीम के फंसते हैं। आइए जानें उन 5 पाक क्रिकेटरों के बारे में जिन्होंने फिंक्सिंग कर बदनामी खटी-

1. शारजील खान 
पाकिस्तानी ओपनर शारजील ख़ान पर पाकिस्तान सुपर लीग में स्पॉट फ़िक्सिंग करने के लिए पांच साल का बैन लगाया गया है। तीन सदस्यों की पाकिस्तानी एंटी करप्शन ट्रिब्‍यूनल ने शर्जील को फिक्‍सिंग का दोषी पाया है। शर्जील पाकिस्तान के लिए 1 टेस्ट और 25 वनडे खेल चुके हैं। शारजील पर 2017 में इस्लामाबाद यूनाइटेड और पेशावर ज़ाल्मी के बीच हुए मैच में स्पॉट फ़िक्सिंग करने का आरोप लगा था। उनपर लगा बैन 10 फरवरी 2017 से लागू हुआ था।
PunjabKesari

2. सलीम मलिक
1990 में सलीम मलिक को मैच फ़िक्सिंग के आरोपों का सामना करना पड़ा था, जिसके बाद उन पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया था। साल 1995 में पाक के पूर्व विकेटकीपर राशिद लतीफ ने मलिक के ख़िलाफ़ आवाज़ उठाई थी। सलीम पर मैच फिक्स करने और ऑस्ट्रेलिया के पाकिस्तान दौरे पर शेन वार्न और मार्क वॉ को लचर प्रदर्शन के लिए पैसे की पेशकश करने का आरोप लगा था। साल 2000 में जस्टिस कय्यूम ने न्यायिक जांच के बाद मलिक को दोषी पाया और जेल भेज दिया।
PunjabKesari 

3. मोहम्मद आमिर 
26 वर्षीय तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर पर आरोप था कि उन्होंने साल 2010 में इंग्लैंड के दौरे पर जानबूझ कर नो बॉल फेंकी थी। इंग्लैंड के अख़बार ‘न्यूज़ ऑफ़ द वर्ल्ड’ ने एक स्टिंग ऑपरेशन में ये साबित किया था कि इस काम के लिए बुकी से पैसे लिए गए थे। आईसीसी ने आमिर को एंटी करप्शन कोड के तहत 5 साल के लिए निलंबित कर दिया था। 
PunjabKesari

4. दानिश कनेरिया
कनेरिया वैसे भारतीय थे, लेकिन वह पाकिस्तान के लिए क्रिकेट खेलने उतरे थे। वह एक स्पिन गेंदबाज थे। उनपर मई 2010 में इंग्लैंड के काउंटी क्रिकेट में स्पॉट फिक्सिंग का आरोप लगा था। इसके बाद इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने जून 2012 में उन पर लाइफटाइम बैन लगा दिया।
PunjabKesari

5. सलमान बट्ट
साल 2010 में पाकिस्तान के खिलाड़ी सलमान बट्ट ने पीसीबी के चेयरमैन शहरयार ख़ान के सामने स्पॉट फ़िक्सिंग के आरोपों को स्वीकार किया था। उनके ऊपर आरोप था कि अगस्त 2010 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ लॉर्ड्स मैदान में नो बॉल फेंकने की साज़िश रची थी। इसकी वजह से सलमान बट्ट पर 5 साल का बैन लगाया गया। 
PunjabKesari