Sports

नई दिल्लीः क्रिकेट एक ऐसा खेल है जहां ज्यादातर बात सिर्फ बल्लेबाजों द्वारा बनाए गए रिकाॅर्ड्स की होती है। कई बल्लेबाज ऐसे भी हैं जो ऐसे कारनामे कर चुके हैं जिनपर यकीन कर पाना मुश्किल हो जाता है। जैसे युवराज सिंह द्वारा एक ओवर में 6 छक्के लगाना आैर रोहित शर्मा के बल्ले से निकली वनडे में 264 रनों की सबसे बड़ी पारी। वहीं आज हम आपको दुनिया के 5 ऐसे धाकड़ बल्लेबाजों से रूबरू करवाने जा रहे हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 10 हजार रन बनाए-

Fastest 10000 Runs in Odi

विराट कोहली (Virat Kohli)
भारतीय कप्तान विराट कोहली के बल्ले से जब भी रन निकले, रिकाॅर्ड्स स्थापित हुए। कोहली वनडे में सबसे तेज 10 हजार रन बनाने के मामले में पहले स्थान पर बरकरार हैं। उन्होंने यहां तक पहुंचने के लिए महज 213 मैचों की 205 पारियों में यह आंकड़ा छूआ, जिसमें 37 शतक आैर 48 अर्धशतक शामिल हैं। 
Virat kohli photo, Virat kohli images, Virat kohli pic

 

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)
क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर इस मामले में दूसरे स्थान पर बरकरार हैं। सचिन ने 10 हजारी बनने के लिए 266 मैचों की 259 पारियों का सहारा लिया था। उन्होंने 31 मार्च 2001 को आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए मैच के दाैरान यह कारनामा किया । सचिन को यहां तक पहुंचने के लिए 11 साल 103 दिन का समय लगा था। 
sachin tendulkar photo, sachin tendulkar images

साैरव गांगुली (Sourav Ganguly)
इस मामले में तीसरे स्थान पर काबिज हैं भारतीय टीम के पूर्व कप्तान साैरव गांगुली। गांगुली ने 272 मैचों की 263 पारियों में 10 हजार का आंकड़ा पार किया था। उन्हें यहां तक पहुंचने के लिए 13 साल 204 दिन का समय लगा।
sourav ganguly photo, sourav ganguly image 

रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting)
आॅस्ट्रेलिया के महान कप्तान रहे रिकी पोंटिंग सबसे तेज 10 हजार रन बनाने वाले दुनिया के चाैथे बल्लेबाज हैं। वह 272 मैचों की 266 पारियों में दस हजारी बने थे। पोंटिंग को यहां तक पहुंचने के लिए 12 साल 37 दिन का समय लगा। 
ricky ponting photo, ricky ponting images

जैक कैलिस (Jacques Kallis) 
साउथ अफ्रीका के धाकड़ बल्लेबाज जैक कैलिस इस मामले में पांचवें स्थान पर हैं। उन्होंने 10 हजारी बनने के लिए 286 मैचों की 272 पारियों का सहारा लिया था। कैलिस को यह मंजिल हासिल करने के लिए 13 साल 14 दिन का वक्त लगा था। 
Jacques Kallis