Sports

स्पोर्ट्स डेस्क(राहुल): आईपीएल सीजन-11 में कई ऐसे नए चेहरे देखने को मिले जिन्होंने अपने हरफनमाैला प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया। चाहे बात कि जाए युवा भारतीय क्रिकेटर रिषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर या फिर विंडीज के गेंदबाज जोफ्रा आॅर्चर की। हालांकि इनके अलावा भी कई युवा खिलाड़ी लय में खेलते दिखे, लेकिन कुछ सीनियर खिलाड़ियों ने इस सीजन में फ्लाॅप रहकर अपने फैंस को जरूर निराश किया। आईए जानें 3 ऐसे सीनियर खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने खुद को साबित करने के लिए आईपीएल मैच खेले पर फेल साबित हुए, जिसके कारण वह जल्द ही क्रिकेट को अलविदा भी कह सकते हैं। 

1. युवराज सिंह
टी20 क्रिकेटर में खुद को 'सिक्सर किंग' कहलाने वाले युवराज सिंह को किंग्स इलेवन पंजाब टीम ने खरीदा। उनके पास यह आखिरी माैका था कि वह रनों का सूखा खत्म कर अगले विश्व कप में खेलने के लिए खुद को साबित करते। पर उन्होंने मिले माैकों का फायदा नहीं उठाया। युवी को 8 मैचों में माैका मिला लेकिन वह 10.83 की खराब आैसत से महज 65 रन ही बना सके, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 20 रहा। ऐसी खराब परफाॅरमेंस की वजह उन्हें 6 मैचों से बाहर भी रखना पड़ा। एक ओवर में 6 छक्के जड़ने वाले युवी इस सीजन में सिर्फ 2 छक्के ही लगा सके। अब हो सकता है कि वह अगला सीजन शायद ही खेलें, क्योंकि उनका बल्ला शांत है। युवी ने हाल ही में एक बयान में कहा था कि वह 2019 के बाद अपने करियर पर जरूर फैसला लेंगे। युवी को पंजाब फ्रेंचाईजी ने 2 करोड़ में खदीकर टीम में शामिल किया था। 
PunjabKesari

2. क्रिस गेल
खुद को टी20 क्रिकेट का निर्माता मान चुके क्रिस गेल भी वो खेल नहीं दिखा सके जिसके लिए वह दुनियाभर में मशहूर हैं। हालांकि उन्होंने शुरूआती मैचों में खूब रन बरसाए पर जब टीम को जरूरत पड़ी तो वह लड़खड़ाते नजर आए। गेल को 11 मैचों में माैका मिला, जिसमें उन्होंने 368 रन बनाए थे। इनमें से शुरूआती 302 रन 5 मैचों में आए, लेकिन गेल ने आखिरी 6 मैचों में सिर्फ 66 रन बनाए। पंजाब के लिए प्लेआॅफ में पहुंचने के लिए अपना 14वां मैच बड़ी जीत के साथ जीतना जरूरी था पर गेल दूसरी ही गेंद पर 0 रन बनाकर आउट हो गए। परिणाम यह रहा कि पंजाब हारा आैर प्लेआॅफ से बाहर हो गया। गेल के लिए जब बोली लगी थी तो किसी भी फ्रेंचाईजी ने उन्हें खरीदने में दिलचस्पी नहीं दिखाई। 27 जनवरी ना बिकने के बाद बो बोली के दूसरे दिन 28 जनवरी को बिके। पंजाब ने उन्हें उनके बेस प्राइस 2 करोड़ में खरीदा था। गेल 38 साल के हो चुके हैं आैर वह क्रिकेट करियर के अंतिम दहलीज पर खड़े हैं। हो सकता है गेल अगले साल तक क्रिकेट को अलविदा कह दें क्योंकि उनकी फिटनेस भी उनका साथ नहीं दे रही। इसका रूप हमें मैचों के दाैरान देखने को मिला जब गेल फिल्डिंग करते आैर रन लेते समय मुश्किल में दिखते थे।
PunjabKesari

3. गाैतम गंभीर
दिल्ली डेयरडेविल्स के कप्तान गाैतम गंभीर इस सीजन में पूरी तरह से फ्लाॅप नजर आए। सीजन शुरू होने से गंभीर ने कहा था कि आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन दिखाकर फिर से राष्ट्रीय टीम में वापसी करना चाहेंगें, पर वह अपनी उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पाए। डेयरडेविल्स को खिताब दिलाने का वादा करने वाले गंभीर 6 मैचों में 85 रन ही बना सके। उनका उच्चतम स्कोर 55 रहा। ऐसे खराब प्रदर्शन के कारण गंभीर को टूर्नामेंट के बीच में ही आलोचनाओं का सामना करना पड़ा जिसके बाद उन्होंने कप्तानी छोड़ दी आैैर श्रेयस अय्यर को कमान साैंप दी। कप्तानी छोड़ने के बाद गंभीर को एक भी मैच खेलने का माैका नहीं मिला। यहां से ऐसे लगने लगा कि उनका क्रिकेट करियर खत्म हो गया। गंभीर के लिए यह सीजन सबसे खराब रहा। वह 154 मैचों में 4217 रन बना चुके हैं। उनकी उम्र 36 साल हो चुकी है आैर वह लंबे समय से भारतीय टीम से बाहर भी चल रहे हैं। हो सकता है कि वह 2019 तक क्रिकेट को अलविदा कह दें। गंभीर ने डेयरडेविल्स के प्लेआॅफ से बाहर होने के बाद खुद बयान देकर संन्यास के संकेत दिए। उन्होंने कहा कि अब मै घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करता हूं तभी वह आगे के बारे में सोचेंगे। 
PunjabKesari
खैर, जो भी हो पर इन तीनों दिग्गज खिलाड़ियों ने इस सीजन में वो प्रदर्शन नहीं किया जिसके लिए वह जाने जाते हैं। तीनों बल्लेबाज अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए कई बार महत्तवपूर्ण योगदान दे चुके हैं, जो ना भुलाने के योग्य है। पर बढ़ती उम्र के साथ इनके खेल पर भी प्रभाव पड़ा है जिसकी वजह से यह तीनों बल्लेबाज रन नहीं बना पा रहे। अब देखना यह बाकी है कि आखिर युवी, गेल आैर गंभीर कब क्रिकेट से संन्यास लेते हैं।