Sports

कोलम्बो: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड ने समाचार चैनल अल जकाीरा के फिक्सिंग के आरोपों को सिरे से बकवास करार दिया है। अल जकाीरा ने अपने ताजा दावों में 15 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में दो दर्जन से भी अधिक कथित फिक्सिंग के आरोप लगाए हैं। समाचार चैनल ने वर्ष 2011 से 2012 के बीच कई अंतरराष्ट्रीय मैचों में फिक्सिंग के आरोप लगाये हैं जिसके मुताबिक इंग्लैंड के कुछ खिलाड़यिों पर सात मैचों में स्पॉट फिक्सिंग के आरोप हैं।  
PunjabKesari
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के आखिरी मैच में टीम में लौटने वाले मार्क वुड ने जोर देकर कहा कि इंग्लैंड का कोई खिलाड़ी फिक्सिंग में शामिल नहीं है और यह चैनल सिर्फ सनसनी फैलाने का काम कर रहा है। वुड ने कहा कि चैनल को कुछ चीजें उछालने के बजाए ठोस सबूत पेश करने चाहिए। 

अल जजीरा की इन्वेस्टिगेटिव डॉक्यूमेंट्री में दावा 
अल जजीरा ने क्रिकेट्स मैच फिक्सर्स, द मुनवर फाइल्स” के नाम से एक डॉक्यूमेंट्री रिलीज की है। डॉक्यूमेंट्री में ICC के रडार पर चल रहे कथित मैच फिक्सर अनिल मुनवर के हवाले से कहा गया कि साल 2011-12 के बीच वर्ल्ड कप के 3 टी-20 मैच, 3 वनडे और 6 टेस्ट मैचों में करीब 26 बार स्पॉट फिक्सिंग हुई थी। दावा किया गया कि 7 मैचों में इंग्लैंड के खिलाड़ियों द्वारा, 5 मैचों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों द्वारा और 3 मैचों में पाकिस्तान के खिलाड़ियों की ओर से फिक्सिंग की गई थी। इसमें 2011 में लॉडर्स के मैदान में भारत-इंग्लैंड के बीच खेले गए टेस्ट मैच, 2011 वर्ल्ड कप के 5 मैच के अलावा 2012 में श्रीलंका में वर्ल्ड टी-20 मैच भी शक के घेरे में हैं। डॉक्युमेंट्री में 2012 में UAE में इंग्लैंड-पाकिस्तान के बीच हुए 3 टेस्ट मैचों के साथ-साथ इसी साल केपटाउन में ऑस्ट्रेलिया-साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए टेस्ट मैच में भी स्पॉट फिक्सिंग की आशंका जताई गई है।  

PunjabKesari

दस्तावेज में रिकॉर्डिंग्स और चित्रों के जरिए दावा 
अल जजीरा की डॉक्यूमेंट्री में रिकॉर्डिंग्स और चित्रों के जरिए ये दावा किया गया कि मुनवर फाइल्स से संबंधित दावों के सबूत अल जजीरा की इन्वेस्टिगेशन टीम के पास हैं। वहीं, डॉक्यूमेंट्री में एक फोन कॉल का जिक्र किया गया है, जो कथित मैच फिक्सर मुनवर ने इंग्लैंड के एक खिलाड़ी को की थी। 2011 में कथित मैच फिक्सर मुनवर ने इंग्लैंड के एक खिलाड़ी को कॉल कर एशेज के लिए बधाई देते हुए कहा था कि आपके अकाउंट में बकाया रकम हफ्तेभर में पहुंच जाएगी। इसके जवाब में खिलाड़ी कहता है शानदार। हालांकि, जब इस खिलाड़ी (जिसका नाम नहीं बताया गया) से अल जजीरा ने बातचीत की तो उन्होंने साफ तौर पर मना करते इस ऑडियो को झूठा करार दे दिया।