Sports

नई दिल्ली: दिल्ली सॉकर एसोसिएशन का नाम बदलकर ‘ फुटबाल दिल्ली ’ रख दिया गया और इसके अध्यक्ष शाजी प्रभाकरन का कहना है कि यह कदम राष्ट्रीय राजधानी को 2021 तक आदर्श फुटबाल राज्य बनाने लिए उठाया गया। नए ‘ फुटबाल दिल्ली ’ ब्रांड को लांच करते हुए प्रभाकरन ने इस सत्र में होने वाले कुछ टूर्नामेंट के साथ कुछ नई शुरूआत की भी घोषणा की। उन्होंने यह भी घोषणा की कि दिल्ली के खिलाड़ी और भारतीय फुटबाल टीम के कप्तान सुनील छेत्री के जन्मदिन को हर साल ‘ फुटबाल दिल्ली डे ’ के रूप में मनाया जाएगा।

प्रभाकरन ने कहा , ‘‘ दिल्ली सॉकर एसोसिएशन को अब फुटबाल दिल्ली के नाम से पुकारा जाएगा , जो देश में खेल के विकास में नए अध्याय में प्रवेश कर रही है। आज का दिन ऐतिहासिक है। हम दिल्ली को 2021 तक देश में आदर्श फुटबाल राज्य बनाना चाहते हैं। ’’ उन्होंने यह भी घोषणा की कि फुटबाल दिल्ली बालिकाओं के लिए ‘ सेंटर आफ एक्सीलेंस ’ का भी सहयोग करेगी जिसे इस साल शहर के एक स्कूल में स्थापित किया जायेगा। एंजेलिक फाउंडेशन इस सेंटर आफ एक्सीलेंस को बनाने में मदद करेगी और अगले कुछ दिन में इस संबंध में एक समझौते पत्र पर भी हस्ताक्षर किए जाएंगे। फुटबाल दिल्ली ने पहली बार पेशेवर स्टाफ को भी रखा है जो विभिन्न प्रबंधन भूमिकाएं - तकनीकी , प्रबंधन , रणनीतिक और वित्तीय - निभाएंगे।

जेट एयरवेज कार्गो डिविजन के पूर्व महाप्रबंधक और 1994 में नई दिल्ली में रायल रेंजर्स फुटबाल क्लब के संस्थापक एडमंड जोंस फुटबाल दिल्ली के पहले पूर्णकालिक पेशेवर महासचिव के तौर पर कार्यरत होंगे। फुटबाल दिल्ली के नए कार्यालय ‘ एफ डी हाउस ’ पुकारा जाएगा जो नई दिल्ली में जंगपुरा एक्सटेंशन में काम शुरू करेगा। पुराना कार्यालय कोच और रैफरी एजुकेशन सेंटर होगा। इस साल के कैलेंडर की घोषणा कार्यकारी समिति की मंजूरी के बाद 15 मई को की जाएगी।      

.
.
.
.
.