Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: आईसीसी विश्व कप 2019 इंग्लैंड में 30 मई से शुरू होने जा रहा है। इस टूर्नामेंट में 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं।  इस बार के विश्व कप में 7 नए नियम लागू होने जा रहे हैं। आपकों बता दें कि ये सारे नियम वनडे क्रिकेट में लागू हो चुके हैं, लेकिन इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप में ये सारे नियम लागू होंगे। हम आपको बताते है वह 7 नियम जो इस बार विश्व कप में लागू होंगे।

रिव्यू खराब नहीं होगा

PunjabKesari
मैच के दौरान बल्लेबाज या फिल्डिंग टीम डीआरएस लेती है लेकिन अंपायर्स कॉल के कारण अंपायर का फैसला बरकरार रहता है, तो टीम का रिव्यू खराब नहीं होगा।

गेंद दो बार बांउस हुई तो नो बॉल होगी

PunjabKesari
मैच में गेंदबाज द्रारा फैंकी गई गेंद अगर दो बांउस के साथ बल्लेबाज तक पहुंचती है तो वह नो बॉल होगी। इससे पहले नो बॉल देने का नियम नहीं था।

हेलमेट से आउट, हैंडल द बॉल नॉटआउट

PunjabKesari
बल्लेबाज द्रारा खेला गया शॉट फील्डर के हेल्मेट से लगकर हवा में उछलता है और फील्डर द्रारा कैच ले लिया जाता है इस स्थिति में बल्लेबाज आउट होगा। हैंडल द बॉल की स्थिति में बल्लेबाज नॉटआउट रहेगा।
 

खराब व्यवहार पर अंपायर खिलाडी़ को बाहर भेज सकता है

PunjabKesari
मैच के दौरान कोई खिलाड़ी अगर अंपायर से उलझता है या फिर अभद्र व्यवहार करता है तो वह उस खिलाडी़ को आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट की 4 धारा 1.3 के तहत दोषी मानते हुए फौरन मैच से बाहर भेज सकता है।

बैट के ऑन द लाइन होने पर रनआउट

PunjabKesari
पहले नियम के मुताबिक, बल्लेबाज के रनआउट, स्टंपिंग के केस में बल्ला लाइन पर होने पर नॉटआउट होता था लेकिन अब ऑन द लाइन बल्ला होने पर आउट होगा।

लेग बाई और बाई के रन अलग से जुड़ेंगे

PunjabKesari

पहले अगर कोई गेंदबाज नो बॉल फेंकता था तो अगर इस गेंद पर बाई या लेग बाई से बने रन नोबॉल पर जुड़ते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। दोनों रनों को अलग से जोड़ा जाएगा।

बल्ले की मोटाई और चौड़ाई होगी तय

PunjabKesari
अब बैट की चौड़ाई 108 मि.मी, और मोटाई 67 मि.मी और कोनों पर 40 मि.मी से ज्यादा नहीं हो पाएगी। संदेह के चलते अंपायर माप यंत्र से बल्ले की चौड़ाई माप सकता है।