Sports

स्पोर्ट्स डेस्क (अतुल वर्मा): एक दौर था जब क्रिकेट की दुनिया पर ऑस्ट्रेलिया का राज था। क्रिकेट के हर फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया टीम सबसे दमदार मानी जाती थी, मुकाबले चाहे घरेलू धरती पर हो या फिर किसी विदेशी धरती पर, कंगारू टीम जीत का स्वाद ही चखती थी। दशकों तक ICC रैंकिंग में पहले नंबर पर काबिज रहने वाली, 5 बार की वर्ल्ड चैंपियन टीम ऑस्ट्रेलिया अब ‘फिसड्डी’ हो चली है। कुछ महीने पहले बॉल टैंपरिंग मामले ने ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट की काफी किरकिरी भी हुई थी, लेकिन पिछले कुछ महीनों में तीनों फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया टीम का प्रदर्शन किरकिरी करवाने वाला ही है।

वनडे में सबसे घटिया रैंकिंग पर पहुंची कंगारू टीम

PunjabKesari

अपने लगातार ख़राब प्रदर्शन के कारण ऑस्ट्रेलिया टीम ICC की वनडे रैंकिंग में सबसे घटिया रैंकिंग पर आ पहुंची है। कंगारू टीम ICC की वनडे रैंकिंग में टॉप-5 से बाहर हो चुकी है और इसी के साथ वो पाकिस्तान से भी नीचे छठे नंबर पर आ खिसकी है। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया पिछले 34 साल में इतना नीचे कभी नहीं खिसकी थी, लेकिन 34 साल में ये पहली बार हुआ है, जब वो ICC वनडे रैंकिंग में लुढ़क कर छठे नंबर आ पहुंची है। वहीं इससे पहले साल 1984 में भी ऑस्ट्रेलिया की टीम वनडे रैंकिंग में छठी नंबर पर लुढ़की थी।

पिछले 12 वनडों में मिट्टी पलीत, जीता केवल मात्र एक वनडे

PunjabKesari

पिछले 12 वनडे मैचों की अगर बात करें तो ऑस्ट्रेलिया टीम ने लगातार ख़राब खेल दिखाया और ना ही लय में लौटने की कोशिश की। नतीजा अब क्रिकेट जगत में ऑस्ट्रेलिया टीम की किरकिरी हो रही है। पहले इंग्लैंड से वनडे मैचों में करारी हार, फिर पाकिस्तान के सामने भी हार का मुंह देखना पड़ा और अब दक्षिण अफ्रीका से भी कंगारू टीम अपनी ही धरती पर पहला मैच हार अपनी मिट्टी पलीत करवा चुकी है। पिछले 12 वनडे मैचों में से 11 मैच हारकर ऑस्ट्रेलिया की टीम खुद पर मैच-दर-मैच दबाव बढ़ाती जा रही है।

टी-20 और टेस्ट में भी ऑस्ट्रेलिया की हालत पतली

PunjabKesari

वहीं टी-20 और टेस्ट क्रिकेट में भी ऑस्ट्रेलिया का फ्लॉप शो जारी है। वनडे के साथ-साथ टी-20 और टेस्ट फॉर्मेट में भी टीम का प्रदर्शन ख़राब ही चल रहा है। पिछले 5 टी-20 मैचों की अगर बात करें तो 5 में से 4 मैचों में ऑस्ट्रेलिया को अपने बुरे प्रदर्शन के कारण हार का सामना करना पड़ा। वहीं टेस्ट फॉर्मेट की तस्वीर भी इससे जुदा नहीं है। पिछले 5 टेस्ट मैचों में एक ड्रॉ टेस्ट को छोड़कर बाकी 4 में उनके खाते में हार ही आई है। टेस्ट में लगातार इसी फ्लॉप शो के कारण ICC की टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया खिसकते-खिसकते 5 नंबर पर आ चली गई है।

जनवरी 2019 में कोहली बिग्रेड से होना है मुकाबला

PunjabKesari

करीब 2 महीने बाद 2019 में जनवरी महीने में ही टीम इंडिया का ऑस्ट्रेलिया दौरा है, यहां भारत को 3 वनडे मैच, 4 टेस्‍ट और 3 टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है। बता दें कि कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया बेहतरीन फॉर्म में चल रही है और टीम लगातार जीत दर्ज कर रही है। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया की मुश्किले और बढ़ सकती हैं। अपने उम्दा प्रदर्शन की बदौलत ICC की टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया की बादशाहत बरकरार है, वहीं वनडे रैंकिंग में भारत इंग्लैंड के बाद दूसरे नंबर पर है, जबकि टी-20 रैंकिंग में भी टीम इंडिया दूसरे नंबर पर काबिज है।

 

 

.
.
.
.
.