Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : इंग्लैंड में जल्द ही क्रिकेट के नए फॉर्मेट का आगाज होने जा रहा है। इसके लिए इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने तैयारियां शुरू कर ली हैं। क्रिकेट का यह नया फॉर्मेट द हंड्रेड होगा जिसमें दोनों ही टीमें एक दूसरे को 100-100 गेंदें फेंकेंगी। इस नए फॉर्मेट के लिए नियम भी बनाए गए हैं जो कि क्रिकेट के बाकी फॉर्मेट से थोड़े से अलग हैं और यह चर्चा का विषय बन गए हैं। द हंड्रेड में कुछ ऐसे नियम लाए गए हैं जिससे टीमों को नुकसान भी हो सकता है और विपक्षी टीम को फायदा भी हो सकता है।

द हंड्रेड लीग के नियमों के मुताबिक अगर किसी टीम का ओवर रेट धीमा रहता है तो इसका खामियाजा पूरी टीम को उठाना पड़ेगा। अगर मैच के दौरान गेंदबाजों स्लो ओवर रेट से ओवर कर रहा है तो इसके जुर्माने के तौर पर खिलाड़ी को 30 यार्ड सर्कल में खड़ा करना होगा। जिससे विदेशी बल्लेबाजों को फायदा मिलेगा और वह बड़े शॉट्स खेल सकेंगे। इस नियम से दोनों ही टीमों को फायदा मिल सकता है।

पावरप्ले में यह हैं नियम

टूर्नामेंट में टॉस पिच पर नहीं होगी।
द हंड्रेड में 25 गेंदों का पावरप्ले होगा।
30 यार्ड सर्कल से बाहर सिर्फ 2 फिल्डर ही खड़ा हो सकते हैं।
25 गेंदों बाद 2 मिनट का टाइम ब्रेक होगा। 

ये हैं द हंड्रेड के नियम

इस टूर्नामेंट में दोनों टीमें 100 गेंदें ही फेंक सकती हैं। 
कप्तान एक गेंदबाज से 5 या फिर अधिकतम 10 गेंदें फेंकवा सकता है।
कोई भी गेंदबाज 20 से ज्यादा गेंद नहीं फेंक सकता।
अंपायर अपने पास एक सफेद कार्ड रखेगा। यह कार्ड वह 5 गेंदें फेंके जाने के बाद ऊपर को उठाएगा।
फ्रंट नो बॉल को तीसरा अंपायर देखेगा।
कैच आउट होने के बाद क्रीज भी बल्लेबाजी क्रीज पर नया बल्लेबाज ही बल्लेबाजी करेगा।

मैच टाई 

मैच टाई होने पर दोनों टीमों को एक समान अंक मिलेंगे। एलिमिनेटर और फाइनल मैच में 5-5 गेंदों का मैच होगा जिसे सुपर फाइव कहा जाएगा। अगर यह भी टाई रहा तो फिर यह दोबारा खेला जाएगा। अगर दूसरी बार भी सुपर फाइव टाई रहा तो लीग स्टेज में पहले स्थान पर रहने वाली टीम को विजेता बना दिया जाएगा।