Sports

ब्रिजटाउनः विंडीज के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल भारत के खिलाफ 21 अक्टूबर से शुरू होने जा रही वनडे और टी 20 क्रिकेट सीरीज में अपनी टीम का हिस्सा नहीं बनेंगे। विंडीज क्रिकेट बोर्ड(डब्ल्यूआईसीबी) ने सोमवार को आगामी सीरीज के लिए अपनी वनडे और टी टीमों की घोषणा कर दी। लेकिन सलामी बल्लेबाज गेल को सीमित ओवर प्रारूप में विंडीज टीम का हिस्सा नहीं बनाया गया है जिन्होंने निजी कारणों से सीरीज से बाहर रहने का फैसला किया है। गेल ने हाल ही में लिस्ट ए क्रिकेट को भी अलविदा कह दिया है। भारत के खिलाफ सीरीज में ऑफ स्पिनर सुनील नारायण को भी 15 सदस्यीय टीम में शामिल नहीं किया गया है। चयन समिति ने टीम में चंद्रपॉल हेमराज, फाबियन एलेन और ओशाने थॉमस के रूप में तीन नए खिलाड़ियों को मौका दिया है। जेसन होल्डर को वनडे टीम की कप्तानी दी गई है जबकि कार्लाेस ब्रेथवेट टी 20 टीम की अगुवाई करेंगे। डैरेन ब्रावो और ऑलराउंडर कीरन पोनार्ड की हालांकि सीमित प्रारूप में वापसी हुई है जबकि ऑलराउंडर आंद्रे रसेल को टी 20 टीम में शामिल किया गया है। रसेल चोट के कारण वनडे टीम से बाहर हैं।  

विंडीज टीम की चयन समिति के प्रमुख कर्टनी ब्राउन ने जारी बयान में कहा, ''हमारी टीम में मुख्य खिलाड़ी क्रिस गेल नहीं होंगे और वह बंगलादेश के खिलाफ अगले दौरे में भी नहीं खेल सकेंगे। उन्होंने खुद ही चयन प्रक्रिया से बाहर रहने का फैसला किया है। लेेकिन वह विंडीज टीम के इंग्लैंड दौरे और 2019 के विश्वकप के लिए उपलब्ध होंगे।''  विंडीज की टीम भारत दौरे पर दो टेस्टों की सीरीज खेल रही है जिसमें उसे पहले राजकोट टेस्ट में पारी और 272 रन से शिकस्त झेलनी पड़ी थी और वह सीरीज में 0-1 से पिछड़ गई है। विंडीज टीम भारत के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी जिसका पहला मैच 21 अक्टूबर को गुवाहाटी में खेला जाना है तथा इसके बाद तीन टी 20 मैचों की सीरीज होनी है। अनुभवी खिलाड़ियों की चोटों और अनुपलब्धता को देखते हुए विंडीज बोर्ड ने टीम में तीन नए खिलाड़ियों को मौका दिया है जिसमें ओपनिंग में चंद्रपॉल, ऑलराउंडर फाबियन और तेज गेंदबाज थॉमस शामिल हैं। बल्लेबाजों में पोलार्ड, मध्यक्रम में ब्रावो और ऑलराउंडर रसेल टी 20 में जिम्मेदारी संभालेंगे।
PunjabKesari

चोट के कारण रसेल वनडे टीम से बाहर
ब्राउन ने कहा, ''हम अपनी तैयारियां अब विश्वकप के मद्देनजर कर रहे हैं और भारत दौरे में इन नए खिलाड़ियों को परखने का अच्छा मौका होगा। तीनों नए खिलाड़ियों के पास अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका होगा क्योंकि भारत में खेलना आसान नहीं है।'' उन्होंने बताया कि रसेल को चोट के कारण वनडे टीम में नहीं रखा गया है जबकि भारत जाने से पहले अल्जारी जोसेफ को फिटनेस टेस्ट देना होगा। डब्ल्यूआईसीबी के मुख्य कार्यकारी जॉनी ग्रेव ने कहा कि टीम के इतने जल्दी घोषित करने की वजह यह है कि गुवाहाटी में विंडीज टीम सीरीज से पहले अभ्यास करेगी। उन्होंने कहा, ''टीम का अभ्यास शिविर गुवाहाटी में सीरीज से पहले लगना है इसलिये टीम को जल्दी घोषित करना जरूरी था। हम ब्रावो और पोलार्ड की वापसी पर खुश हैं और उम्मीद है कि युवा खिलाड़ी भी अच्छा खेल दिखाएंगे।''

वनडे टीम इस प्रकार है- 
जेसन होल्डर (कप्तान), फाबियन एलेन, सुनील एंब्रिस, देवेंद्र बिशू, चंद्रपॉल हेमराज, शिमरोन हेत्माएर, शाई होप, अल्जारी जोसेफ, एविन लुर्दस, एश्ले नर्स, कीमो पॉल, रोवमैन पावेल, केमर रोच, मार्लाेन सैमुअल्स, ओशाने थॉमस। 

टी-20 टीम- कार्लाेस ब्रेथवेट(कप्तान), फाबियन एलेन, डैरेन ब्रावो, शिमरोन हेत्माएर, एविन लुईस, ओबेड मैककॉय, एश्ले नर्स, कीमो पॉल, खारी पिएर, कीरोन पोलार्ड, रोवमैन पावेल, दिनेश रामदीन, आंद्रे रसेल, शेरफन रूथरफोर्ड, ओशाने थॉमस। 

.
.
.
.
.