Sports

जालन्धर : भारतीय क्रिकेट टीम ने आखिरकार रांची में खेला गया तीसरा टेस्ट जीतने के साथ ही दक्षिण अफ्रीका को क्लीन स्विप कर दिया। भारतीय टीम ने टेस्ट सीरीज के दौरान क्रिकेट  के तीनों फॉर्मेट बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग में शानदार प्रदर्शन किया। खास बात यह रही कि घरेलू मैदान पर भारतीय स्पिनरों के अलावा तेज गेंदबाजों ने भी विकेट निकालीं। आइए आपको बताते हैं वह पांच क्रिकेटर जिनकी मदद से भारत ने आसानी से दक्षिण अफ्रीका को क्लीन स्विप कर दिया।

रविचंद्रन अश्विन 15 विकेट 

Sports
अश्विन की 10 महीने बाद क्रिकेट में वापसी हुई थी लेकिन उन्होंने वापसी के बाद पहले ही टेस्ट मैच में सात विकेट लेकर अपने इरादे जता दिए। दूसरे टेस्ट में भी उन्होंने अपनी बॉलिंग का जलवा बरकरार रखा। वह तीन टेस्ट में 15 विकेट लेकर सबसे ऊपर चल रहे हैं। 
खास बात : बॉलिंग स्पैल के साथ दक्षिण अफ्रीका के टॉप क्रिकेटरों की विकेट ली जिससे दक्षिण अफ्रीका बड़ा स्कोर खड़ा नहीं कर पाया। 

रोहित शर्मा 529 रन

This innings was not possible without this cricketer : Rohit
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज से भारतीय टीम के पास सबसे बड़ी उपलब्धि रोहित शर्मा के नाम पर आई। रोहित ने बतौर ओपनर अपने पहले ही टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाए। इसके बाद दूसरे टेस्ट में फेल होने के बाद तीसरे टेस्ट में शानदार दोहरा शतक लगाकर वापसी की।
खास बात : रोहित ने सीरीज में तीन शतक भी लगाए हैं। उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी पेसर को हावी नहीं होने दिया। जिसका फायदा टीम इंडिया को मिला।

मयंक अग्रवाल 2 शतक

Sports
विजय हजारे ट्रॉफी और रणजी क्रिकेट में कई बड़े रिकॉर्ड बनाने वाले मयंक ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज के दौरान भी रिकॉर्ड बनाए। उन्होंने अपने पहले ही घरेलू टेस्ट में दोहरा शतक लगाया। इसके बाद दूसरे टेस्ट में भी शतक लगाकर अपनी मजबूत हाजिर लगवाई।
खास बात : टीम इंडिया के लिए लंबे समय से टेस्ट ओपनर को लेकर समस्या बढ़ती जा रही थी। अब मयंक ने अपने पहले तीन टेस्ट में 340 रन बनाकर इस समस्या को दूर कर दिया है।

उमेश यादव 11 विकेट

Umesh set the biggest record in Indian Test history, no bowler could do this
सीरीज में भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव ने भी वापसी की। जसप्रीत बुमराह के आ जाने से टेस्ट टीम से दूर हुए उमेश को तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के दौरान सिर्फ दो ही टेस्ट खेलने को मिले लेकिन उन्होंने 11 विकेट निकालकर बता दिया कि उनमें अभी भी कितना दम है।
खास बात : उमेश ने सीरीज के दौरान अपने पहले ही ओवर में तीन बार दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को पवेलियन लौटाया। यही से टीम इंडिया द. अफ्रीकी बल्लेबाजों पर हावी हो गई।

मोहम्मद शमी 11 विकेट

Sports
टीम इंडिया के लिए जसप्रीत बुमराह की तरह मोहम्मद शमी भी मुख्य बॉलर बनते जा रहे हैं। शमी न सिर्फ विदेशी विकेटों पर विकेट निकालने में कामयाब हो रहे हैं बल्कि घरेलू विकेट पर भी उन्हें विकेट मिल रही है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी वह 11 विकेट ले चुके हैं। उन्होंने अपने साथी ईशांत शर्मा के प्रभाव न डाल पाने के बावजूद अच्छी गेंदबाजी की और टीम इंडिया को फ्रंटफुट पर रखा।
खास बात : शमी ने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों पर शुरू से ही दबाव बनाए रखा। उनकी रिवर्स स्विंग का जवाब अफ्रीकी बल्लेबाज नहीं निकाल पाए।

.
.
.
.
.