Sports

नई दिल्लीः पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की टी20 टीम में वापसी हो गई है और उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ सोमवार को घोषित टी20 टीम में शामिल कर लिया गया है। धोनी को वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज से बाहर रखा गया था जिसके बाद उनके इस फार्मेट में भविष्य को लेकर सवाल खड़े होने लगे थे। लेकिन राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने धोनी को आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज में बरकरार रखा है और न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में वापिस बुलाया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) की सीनियर चयन समिति आस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज और न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए टीमों की घोषणा की।

जुलाई को खेला था आखिरी टी20 मैच

भारत को टी20 और एकदिवसीय विश्वकप में चैंपियन बनाने वाले धोनी ने अपना आखिरी टी20 मैच इस साल आठ जुलाई को ब्रिस्टल में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। लेकिन वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीज में धोनी वनडे में तो खेले लेकिन उन्हें टी20 सीरीज से बाहर कर दिया गया। धोनी इसके बाद आस्ट्रेलिया में खेली गई टी20 20 सीरीज का भी हिस्सा नहीं थे। यह सीरीका 1-1 से बराबर छूटी थी। इन दो सीरीका में धोनी के बजाय रिषभ पंत और दिनेश कार्तिक को आजमाया गया था।
dhoni image

इन सीरीज से बाहर रहने के बाद धोनी के भविष्य पर सवालिया निशान लग रहे थे लेकिन चयनकर्ताओं ने विदेशी जमीन पर एक बार फिर धोनी के विशाल अनुभव पर भरोसा किया है। भारत को आस्ट्रेलिया के खिलाफ 12 जनवरी को सिडनी, 15 जनवरी को एडिलेड और 18 जनवरी को मेलबोर्न में तीन वनडे खेलने हैं। इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ 23, 26 , 28, 31 जनवरी और 3 फरवरी को पांच वनडे खेले जाने है।
dhoni and kohli

वनडे सीरीज के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ 6, 8 और 10 फरवरी को टी20 सीरीज खेलनी है। आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय टीमों में दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक शामिल हैं जबकि टी20 टीम में कार्तिक के साथ साथ युवा विकेटकीपर रिषभ पंत को भी रखा गया है। लेकिन दोनों ही टीमों में विकेटकीपर की जिम्मेदारी धोनी के कंधों पर रखी गई है। आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेल रहे रिषभ पंत इस सीरीज के समाप्त होने के बाद स्वदेश लौटेंगे और इंग्लैंड लायंस के खिलाफ पांच मैचों की घरेलू एकदिवसीय सीरीज में भारत ए की ओर से खेलेंगे।
dhoni image

आस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के लिए वनडे टीमः विराट कोहली, रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, शिखर धवन, अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद और मोहम्मद शमी।

न्यूजीलैंड के लिए टी20 टीमः विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, शिखर धवन, रिषभ पंत, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद और मोहम्मद शमी।