Sports

विज्क आन जी, नीदरलैंड ( निकलेश जैन ) में चल रहे साल के सबसे प्रतिष्ठित सुपर ग्रांड मास्टर शतरंज टूर्नामेंट के नौवें राउंड में भारत के विश्वनाथन आनंद नें  हंगरी के नंबर एक खिलाड़ी रिचर्ड रापोर्ट से ड्रॉ खेलते हुए 6 अंको के साथ प्रतियोगिता में अपनी सयुंक्त बढ़त बनाए रखी है । क्लोस केटलन में हुए इस मुक़ाबले में आनंद एक समय थोड़ा मुश्किल में नजर आ रहे थे पर उन्होने बेहतर खेल दिखाते हुए एंडगेम में एक प्यादा कुर्बान करते हुए विरोधी रंग के ऊँटो को खेल में बनाए रखा और 42 चालों के बाद खेल बराबरी पर समाप्त हुआ । आनंद के साथ सयुंक्त बढ़त पर रहे मौजूदा विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन नें अमेरिका के सैमुएल शंकलंद से बाजी ड्रॉ खेली । 

भारत को एक झटका आज विदित गुजराती की हार से लगा जब उन्हे रूस के इयान नेपोमनियची नें पराजित करते हुए 6 अंको के साथ सयुंक्त बढ़त पर  आनंद और कार्लसन के साथ शामिल हो गए । अन्य मुकाबलों में अजरबैजान के तैमूर रद्ज्बोव को रूस के व्लादिमीर फेडोसीव नें पराजित कर दिया । मेजबान नीदरलैंड के दोनों खिलाड़ी अनीश गिरि और वान फॉरेस्ट जॉर्डन के बीच मुक़ाबला ड्रॉ रहा । खरब लय से जूझ रहे पूर्व विश्व चैम्पियन रूस के व्लादिमीर क्रामनिक चीन के डींग लीरेन को बराबरी पर रोकेने में सफल रहे । पिछले मैच में आनंद से हारने वाले अजरबैजान के ममेद्यारोव नें सम्हाल कर खेलते हुए पोलैंड के जान डुड़ा से मुक़ाबला ड्रॉ खेला । 

तो अब देखना होगा की जब सिर्फ चार राउंड बाकी है तो आनंद ,कार्लसन और नेपोमनियची में से कोई विजेता बनता है या फिर कोई और खिलाड़ी उभर कर सामने आता है ।