Sports

नई दिल्लीः टारगेट ओलंपिक पोडियम (टाप्स) योजना से बाहर रखी गई अंकिता रैना ने यहां चल रहे फेड कप में अपने से बेहतर रैंकिंग वाली खिलाडिय़ों के खिलाफ लगातार जीत दर्ज की हैं और रैकेट से जवाब देने के बाद भारत की इस युवा टेनिस खिलाड़ी को इसका इनाम मिलने की उम्मीद है। खेल मंत्रालय ने हैरान करते हुए देश की शीर्ष एकल खिलाड़ी 25 साल की अंकिता को टाप्स में जगह नहीं दी जबकि दूसरी सर्वोच्च रैंकिंग वाली खिलाड़ी करमन कौर थांडी, युगल खिलाड़ी प्रार्थना थोंबारे और अनुभवी सानिया मिर्जा को इसमें शामिल किया।         

करमन और प्रार्थना नहीं जीतीं कोई मैच
मौजूदा फेड कप में अंकिता भारत के लिए एकल मैच जीतने वाली एकमात्र खिलाड़ी हैं जबकि करमन और प्रार्थना एक भी मैच नहीं जीत सकी हैं। अंकिता ने फेड कप में पिछले साल दुनिया की 27वें नंबर की खिलाड़ी रही यूलिया पुतिनत्सेवा के अलावा चीन की दुनिया की 120वें नंबर की खिलाड़ी लिन झू को हराया। शुरुआती हिचक के बाद एआईटीए ने भी दुनिया की 252वें नंबर की खिलाड़ी अंकिता को टाप्स में शामिल करने की सिफारिश की है लेकिन उन्हें वित्तीय सहायता की सूची में अभी शामिल नहीं किया गया है।         

अंकिता ने कहा, ‘‘मैं देश की शीर्ष खिलाड़ी हूं। मैं कड़ी मेहनत में विश्वास करती हूं और मेरा रैकेट जवाब देगा। भारत की शीर्ष खिलाड़ी बनने और डब्ल्यूटीए मैचों में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद मुझे बाहर रखने का कोई कारण नहीं है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं भगवान में विश्वास रखती हूं, वह सब देखता है और मुझे यकीन है कि न्याय होगा।’’ आज पुतिनत्सेवा पर सनसनीखेज जीत पर अंकिता ने कहा, ‘‘यह मेरे लिए अविश्वसनीय मैच था। मुझे इस तरह की जीत का इंतजार था और मुझे खुशी है कि यह भारत में फेड कप में मिली।’’