Sports

( तस्वीर - सौजन्य से चेसबेस इंडिया ) 

मॉस्को ,रूस ( निकलेश जैन ) भारतीय ग्रांड मास्टर और वर्तमान विश्व रैपिड शतरंज विजेता विश्वनाथन आनंद नें पूर्व विश्व चैम्पियन नें 11वे ताल मेमोरियल रैपिड शतरंज स्पर्धा  का खिताब बेहद ही शानदार अंदाज में अपने नाम कर लिया । 48 वर्षीय आनंद के युवाओं के खिलाफ लगातार शानदार प्रदर्शन सभी को हैरान कर रहा है और खुद आनंद नें भी माना की उन्हे विश्व रैपिड खिताब के साथ साथ इस खिताब की भी कोई उम्मीद नहीं थी वह तो बस अपना सबसे अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश कर रहे है । 

प्रतियोगिता में विश्व के चुनिन्दा 10 खिलाड़ियों नें आपस में राउंड रॉबिन पद्धिती से आपस में मुक़ाबले खेले । उन्होने कुल 9 राउंड में से 6 अंक बनाए और दूसरे स्थान पर रहे अजरबैजान के ममेद्यारोव से वह 1 अंक आगे रहे । आनंद की इस जीत में कुल 4 ड्रॉ और 4 जीत नें योगदान दिया जबकि एक मैच वह दूसरे स्थान पर रहे ममेद्यारोव से पराजित हुए । उन्होने  अमेरिकन दिग्गज नाकामुरा , रूस के इयान नेपोमनियची और एलेक्जेंडर ग्रीशचुक और डेनियल डुबोव को पराजित  किया । 

अंतिम परिणाम कुछ इस प्रकार रहे  6 अंक के साथ आनंद पहले , 5 अंक के साथ ममेद्यारोव ( अजरबैजान )  ,सेरगी कर्याकिन ( रूस ), हिकारु नाकामुरा  (अमेरिका ) टाईब्रेक के आधार पर क्रमशः दूसरे तीसरे और चौंथे स्थान पर रहे , 4.5 अंक के साथ बोरिस गेल्फेंड ( इज़राइल ) और अलेक्ज़ेंडर ग्रीशचुक ( रूस ) पांचवे और छठे स्थान पर , 4 अंको के साथ रूस के डेनियल डुबोव और व्लादिमीर क्रामनिक सातवे और आठवे स्थान पर ,और 3.5 अंको के साथ रूस के पीटर स्वीडलर और इयान नेपोमनियची नौवें और दसवे स्थान पर रहे । 

ब्लिट्ज़ में रूस के कर्याकिन सबसे बेहतर खिलाड़ी रहे और 10.5/13 अंक बनाते हुए खिताब अपने नाम किया । अमेरिका के हिकारु नाकामुरा 8.5 अंक के साथ दूसरे और रूस के ही इयान नेपोमनियची 7.5 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहे जबकि आनंद 6 अंक के साथ नौवे स्थान पर रहे । 

 

 

.
.
.
.
.