Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच आईसीसी टी20 विश्व कप का 39वां मैच शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। इंगलैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। दक्षिण अफ्रीका की शुरूआत खराब रही लेकिन इसके बाद डिकॉक और रासी ने तेजतर्रार शॉट लगाने शुरू कर दिए। डिकॉक 34 रन पर आऊट हुए तो रासी ने मारक्रम के साथ स्कोर आगे बढ़ाया। रासी ने 60 गेंदों में 94 तो मारक्रम ने 25 गेंदों में 52 रन बनाए। जवाब में खेलने उतरी इंगलैंड ने मोईन अली के 37, डेविड मलान के 33 रनों की बदौलत मजबूती से वापसी की। 20वें ओवर में इंगलैंड को जीत के लिए 14 रनों की जरूरत थी। रबाडा ने पहली गेंद पर लिविंगस्टोन तो दूसरी पर मोर्गन तो तीसरी पर जॉर्डन का विकेट ले लिया और दक्षिण अफ्रीका की मैच में वापसी करा दी। दक्षिण अफ्रीका जीत के बाद भी नैट रनरेट बेहतर न होने के कारण सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गए। 

दक्षिण अफ्रीका

ओपिनंग पर रीजा हैंडरिक्स के साथ क्विंटन डीकॉक आए। शुरूआत खराब रही। रीजा महज 2 रन बनाकर स्पिनर मोईन अली की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद डिकॉक ने रासी के साथ मिलकर स्कोर को तेजी से आगे बढ़ाया। 12वें ओवर में इंगलैंड के स्पिनर आदलि राशिद ने अपनी फिरकी का कमाल दिखाया और डिकॉक को राय के हाथों कैच आऊट करवा दिया।

डिकॉक ने 27 गेंदों में चार चौकों की मदद से 34 रन बनाए। इसबीच रासी ने अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद मारक्रम के साथ मिलकर उन्होने ताबड़तोड़ हिटिंग जारी रखी। उन्होंने 24 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। यह टी-20 विश्व कप 2021 का दूसरा सबसे तेज अर्धशतक भी है। रासी और मारक्रम की पारियों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने निर्धारित 20 ओवरों में 159 रन बोर्ड पर टांग दिए। 

इंगलैंड

लक्ष्य का पीछा करते हुए जेन राय और जोस बटलर ने जोरदार शुरूआत की। जेसन रॉय लय में दिख रहे थे लेकिन पांचवें ओवर में अचानक उनकी टांग में खिंचाव आ गया। वह खड़े भी नहीं हो पा रहे थे। ऐसे में वह रिटायर्ड हर्ट लेकर पवेलियन की ओर लौट गए। इस बीच मोईन अली क्रीज पर आए और उन्होंने बटलर का साथ दिया। हालांकि बटलर रन गति बढ़ाने के चक्कर में बावुमा के हाथों लपके गए। उन्होंने 15 गेंदों में तीन चौके और एक छक्के की मदद से 26 रन बनाए।

इंगलैंड को बटलर से उम्मीद थी लेकिन वह महज एक रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें शम्सी ने अपनी गुगली में फंसाया। मोईन ने अपने हाथ खोले लेकिन शम्सी की एक गेंद पर छक्का मारने के चक्कर में वह ब्राऊंड्री रोप पर लपके गए। उन्होंने 27 गेंदों में तीन चौके और दो छक्कों की मदद से 37 रन बनाए। लिविंगस्टोन ने आते ही रबाडा की खबर ली। उन्होंने लगातार तीन छक्के लगाए। मलान 33रन बनाकर आऊट हुए। लिविंगस्टोन 17 गेंदों में एक चौके और तीन छक्कों की मदद से 28 रन बनाकर आऊट हुए। अंत के ओवर में रबाडा ने हैट्रिक ली और इंगलैंड की राह मुश्किल कर दी। 

दोनों टीमों की प्लेइंग-11
दक्षिण अफ्रीका :
क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, रस्सी वैन डेर डूसन, टेम्बा बावुमा (कप्तान), एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, ड्वेन प्रीटोरियस, कैगिसो रबाडा, केशव महाराज, एनरिक नॉर्टजे, तबरेज शम्सी।
इंग्लैंड : जेसन रॉय, जोस बटलर (विकेटकीपर), डेविड मालन, जॉनी बेयरस्टो, इयोन मॉर्गन (कप्तान), लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, क्रिस वोक्स, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद, मार्क वुड।