Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच आईसीसी टी20 विश्व कप का फाइनल मैच दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीत लिया है और पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। पहले बल्लेबाजी के लिए आई न्यूजीलैंड की टीम ने कप्तान केन विलियमसन की शानदार 85 रन की पारी के बदौलत 172 रन बना लिए। ऑस्ट्रेलिया ने इस लक्ष्य को वार्नर और मार्श की अर्धशतकीय पारी के बदौलत 8 विकेट से जीत लिया।

ये भी पढ़े - डेविड वार्नर ने विश्व कप के लीडिंग स्कोरर की लिस्ट में छोड़ा रिजवान को पीछे, देखें रिकॉर्ड-

ऑस्ट्रेलिया

  • डेविड वार्नर के आउट होने के बाद भी मार्श का बल्ला नहीं रूका। मार्श ने फाइनल जैसे बड़े मैच में अर्धशतक लगाया। मार्श ने 50 गेंदों पर 77 रन की पारी खेली। 
  • फाइनल मैच में शानदार बल्लेबाज कर रहे डेविड वार्नर की अर्धशतकीय पारी को ट्रेंट बोल्ट ने बोल्ड कर खत्म किया। वार्नर ने 38 गेंदों पर 4 चौके और 3 छक्के की मदद से 53 रन की पारी खेली।
  • फिंच के आउट होने के बाद डेविड वार्नर और मिचेल मार्श ने ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभाला। दोनों ही बल्लेबाजों ने तेजी से रन बटोरने शुरू किए। दोनों ही बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलिया के लिए पहले 10 ओवर्स में 82 रन जोड़ दिए।
  • लक्ष्य का पीछा करने आई ऑस्ट्रेलिया की शुरूआत अच्छी नहीं रही और कप्तान एरोन फिंच के रूप में टीम को पहला झटका लगा। ट्रेंट बोल्ट ने फिंच को 5 रन पर आउट कर चलता किया।

ये भी पढ़े - केन विलियमसन ने टी20 विश्वकप के फाइनल में खेली रिकॉर्ड तोड़ पारी, देखें रिकॉर्ड

ये भी पढ़े - AUS vs NZ : मिशेल स्टार्क ने बनाया टी-20 विश्व कप का सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड

  • न्यूजीलैंड टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर 20 ओवर्स में 172 रन बना लिए और ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 173 रन का लक्ष्य रखा।
  • अर्धशतक बनाकर खेल रहे कप्तान केन विलियमसन की शानदार पारी को भी हेजलवुड ने खत्म किया। विलियसमन ने 48 गेंदों पर 85 रन की पारी खेली जिसमें उन्होंने 10 चौके और 3 छक्के लगाए।
  • तीसरे विकेट के लिए विलियमसन और ग्लेन फिलिप्स के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई। इस साझेदारी को जोश हेजलवुड ने तोड़ा। हेजलवुड ने फिलिप्स को आउट करवाकर न्यूजीलैंड को तीसरा झटका दिया। फिलिप्स 18 रन बनाकर आउट हुए। 
  • पहला विकेट गिरने के बाद न्यूजीलैंड को गुप्टिल और विलियमसन ने संभाला। दोनों ने मिलकर 11 ओवर्स तक 76 रन जोड़ लिए टीम के लिए।  गेंदबाजी करने के लिए आए एडम जंपा ने मार्टिन गुप्टिल को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को दूसरी सफलता दिलाई। गुप्टिल 28 रन बनाकर आउट हुए।
  • शुरूआत सधी हुई रही। ओपनर्स डिरेल मिशेल के साथ मार्टिन गुप्टिल ने ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजी आक्रमण का बाखूबी सामने किया लेकिन चौथी ओवर में ही ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज हेजलवुड ने बेहतरीन गेंद फेंककर डिरेल का विकेट निकाल लिया। डिरेल ने 8 गेंदों में एक छक्के की मदद से 11 रन बनाए। 

 प्लेइंग इलेवन 

न्यूजीलैंड : मार्टिन गप्टिल, डेरिल मिशेल, केन विलियमसन (कप्तान), टिम सेफर्ट (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, एडम मिल्ने, टिम साउथी, ईश सोढ़ी, ट्रेंट बोल्ट

ऑस्ट्रेलिया : डेविड वार्नर, एरोन फिंच (कप्तान), मिशेल मार्श, स्टीवन स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड।