Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: भारतीय चयनकर्ताओं ने बेहद चौंकाने वाला फैसला करते हुए पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को विंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज और आगामी ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टी20 सीरीज से बाहर कर दिया है। सीनियर राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने शुक्रवार रात करीब साढ़े बारह बजे विंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज, टेस्ट सीरीज और न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत ए टीमों की घोषणा की। धोनी को बाहर करने का फैसला बेहद चौंकाने वाला रहा, क्योंकि धोनी इस समय सिर्फ सीमित ओवरों की क्रिकेट खेल रहे हैं और वह विंडीज के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज का हिस्सा हैं।
PunjabKesari
भारत को पहले टी20 विश्व कप में चैम्पियन बनाने वाले धोनी को पहली बार टीम से हटाया गया है। 37 वर्षीय धोनी विंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नवंबर में होने वाली टी20 सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे। ऑस्ट्रेलिया के साथ 21 नवंबर से तीन टी20 मैच खेले जाने हैं। उसके बाद चार टेस्ट मैचों और तीन एक दिवसीय मैचों की सीरीज खेली जानी है। धोनी को हटाने के पीछे तर्क देते हुए चयनकर्ता प्रमुख एमएसके प्रसाद का कहना है कि धोनी के लिए यह टी20 की समाप्ति नहीं है। चयनकर्ता विकेट के पीछे मजबूत विकल्प ढूंढ रहे हैं। इन दोनों सीरीज के छह मैचों के लिए ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक को टीम में रखा गया है। विराट कोहली विंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में नहीं खेलेंगे। इस सीरीज में रोहित शर्मा कप्तान होंगे।


विंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम
PunjabKesari
रोहित शर्मा को विंडीज के खिलाफ चार नवंबर से शुरू होने वाली वनडे सीरीज के लिए टीम का कप्तान बनाया गया है और विराट तीन सप्ताह बाद ऑस्ट्रेलिया दौरे में फिर कप्तानी संभाल लेंगे। रोहित ने एशिया कप में कप्तानी संभाली थी और भारत को चैम्पियन बनाया था। चयनकर्ताओं ने मुंबई के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को दोनों सीरीज के लिए टीम में शामिल किया है। 23 वर्षीय अय्यर ने अपना आखिरी टी20 दिसंबर 2017 में खेला था। लेफ्ट आर्म स्पिनर नदीम को 50 ओवर की क्रिकेट में विश्व रिकॉर्ड प्रदर्शन के बाद टी20 टीम में बुलाया गया। नदीम ने दिसंबर में मात्र 10 रन देकर आठ विकेट झटके थे।

रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), क्रुनाल पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, उमेश यादव, शाहबाज नदीम।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम 
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वाशिंगटन सुंदर, क्रुणाल पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, खलील अहमद।

रोहित की टेस्ट टीम में वापसी
PunjabKesari

वनडे और टी20 के नियमित ओपनर रोहित शर्मा को इसी साल जनवरी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट टीम में मौका दिया गया था। हालांकि, पहले दो टेस्ट में रोहित बुरी तरह असफल रहे थे। उन्होंने 4 पारियों में 47, 10, 10 और 11 (कुल 78) रन बनाए। रोहित शर्मा के टेस्ट रिकॉर्ड की बात की जाए तो उन्होंने टेस्ट में 39.97 की औसत से 1479 रन बनाए हैं। टेस्ट मैचों में रोहित शर्मा के नाम 3 शतक और 9 अर्धशतक दर्ज हैं। साल 2013 में विंडीज के खिलाफ उन्होंने अपना टेस्ट डेब्यू किया था।

रोहित ने अपने टेस्ट सफर की धमाकेदार शुरुआत की थी और उन्होंने पहले दो टेस्ट में लगातार शतक जमाए थे, लेकिन पिछले पांच सालों से वे टीम में अपना स्थान पक्का नहीं कर पाए। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैच श्रृंखला के लिए 18 सदस्यीय टीम की घोषणा भी की गई। टीम में मुरली विजय की वापसी हुई है। वहीं, ऋषभ पंत के साथ टीम में रिजर्व विकेटकीपर के रूप में पार्थिव पटेल को शामिल किया गया है। पृथ्वी को भी बतौर ओपनर टीम में शामिल किया गया है। केएल राहुल एक बार फिर अपनी जगह बचा पाने में कामयाब रहे हैं। इंग्लैंड दौरे पर अच्छा प्रदर्शन करने वाले हनुमा विहारी को भी टीम में शामिल किया गया है। तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी पांच तेज गेंजबाजों मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, और भुवनेश्वर कुमार को सौंपी गई है। रविचंद्रन अश्विन रविंद्र जडेजा और कुलदीप यादव के रूप में तीन स्पिनर भी टीम में जगह पाने में कामयाब हुए हैं।

टीम इस प्रकार है
विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, केएल राहुल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, पार्थिव पटेल, आर अश्विन, आर जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार।