Sports

यूजीन : सिडनी मैकलॉघलिन ने 400 मीटर बाधा दौड़ में 50.68 सेकंड के समय के साथ अपने विश्व रिकॉर्ड में सुधार करते हुए विश्व चैम्पियनशिप का पहला स्वर्ण पदक हासिल किया। इस 22 साल की धाविका ने ट्रैक पर अपना दबदबा कायम करते हुए बड़े अंतर से प्रतिस्पर्धियों को पछाड़ा। यह लगातार चौथी बार है जब उन्होंने किसी बड़े टूर्नामेंट में अपने व्यक्तिगत रिकॉर्ड में सुधार किया है। 

Sydney McLaughlin, World Record, 400m hurdles, Sports news, सिडनी मैकलॉघलिन, विश्व रिकॉर्ड, 400 मीटर बाधा दौड़, खेल समाचार

नीदरलैंड की फेम्के बोल उनसे 1.59 सैकंड पीछे 52.27 सेकंड के समय के साथ दूसरे स्थान पर रही जबकि गत विश्व चैम्पियन दलिला मुहम्मद 53.13 सेकंड के समय के साथ तीसरे स्थान पर रही। दलिला सात साल पहले इस समय के साथ स्वर्ण पदक विजेता होती।

मैकलॉघलिन ने अपनी स्पर्धा के बाद कहा कि यह अविश्वसनीय लग रहा है। हेवर्ड स्टेडियम में मैकलॉघलिन ने बोल और दलिला को शुरुआती 150 मीटर के बाद पीछे छोड़ा और फिर अपनी बढ़त को मजबूत करते गई। उन्होंने रेस पूरा करने के बाद घड़ी और स्कोरबोर्ड को देखा और कहा कि यह शानदार है, शानदार है।

पदक समारोह के बाद विश्व एथलेटिक्स के अध्यक्ष सेबेस्टियन कोए ने मैकलॉघलिन को एक लाख डॉलर (लगभग 80 लाख रुपए) का चेक प्रदान किया। यह रकम इस प्रतियोगिता में नया विश्व रिकॉर्ड कायम करने वाले एथलीट को बोनस पुरस्कार के तौर पर मिलता है। 

 

मैकलॉघलिन ने कहा कि ईमानदारी से कहूूं तो मैं बस दौडऩा और जीतना चाहती थी। आखिरी के 100 मीटर का रेस काफी मुश्किल था। पुरुषों की दौड़ में अमेरिका के माइकल नॉर्मन ने 44.29 सेकंड के समय के साथ स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने दौड़ के आखिरी 80 मीटर में 2012 ओलिम्पिक चैम्पियन किरानी जेम्स को पछाड़कर यह खिताब हासिल किया। आयोजन के 8वें दिन अमरीका ने नौ स्वर्ण के साथ कुल 26 पदक जीत कर तालिका में शीर्ष पर अपनी स्थिति काफी मजबूत कर ली है।