Sports

नई दिल्ली : पूर्व एशियाई चैंपियन अमित धनखड़ (74 किग्रा) ने आगामी विश्व ओलंपिक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में भारत की कुश्ती टीम में राष्ट्रीय चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता संदीप मान की जगह ली जिससे अनुभवी सुशील कुमार के लिए रास्ते बंद होने का संकेत गया। बुल्गारिया के सोफिया में छह से नौ मई तक होने वाला यह टूर्नामेंट तोक्यो खेलों से पहले अंतिम क्वालीफाइंग प्रतियोगिता होगी। बीजिंग 2008 में कांस्य पदक जीतने के बाद लंदन ओलंपिक 2012 में रजत पदक जीतने वाले सुशील देश के सबसे प्रतिष्ठित खिलाड़ियों में शामिल हैं।

चयन के लिए नाम पर विचार नहीं होने के बाद 37 साल के सुशली ने कहा, ‘‘इस समय जीवित रहना अधिक महत्वपूर्ण है। मैंने अब तक भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) से बात नहीं की है, मैं उनसे बात करूंगा।'' सहायक सचिव विनोद तोमर के हस्ताक्षर वाली विज्ञप्ति में डब्ल्यूएफआई ने कहा कि चयन समिति की बैठक के बाद टीम का चयन किया गया। धनखड़ के अलावा फ्रीस्टाइल वर्ग में टीम में सत्यव्रत कादियान (97 किग्रा) और सुमित (125 किग्रा) को जगह दी गई है।

डब्ल्यूएफआई ने विज्ञप्ति में कहा, ‘‘फ्रीस्टाइल में समिति ने 74 किग्रा वर्ग में बदलाव किया है। एशियाई क्वालीफायर और एशियाई चैंपियनशिप के लिए चुने गए संदीप मान ने संतोषजनक प्रदर्शन नहीं किया। इसलिए समिति ने अमित धनखड़ को मौका देने का फैसला किया जो 16 मार्च को हुए चयन ट्रायल में दूसरे स्थान पर रहे थे। ग्रीको रोमन टीम में सचिन राणा (60 किग्रा), आशु (67 किग्रा), गुरप्रीत सिंह (77 किग्रा), सुनील (87 किग्रा), दीपांशु (97 किग्रा) और नवीन कुमार (130 किग्रा) को जगह दी गई है।

उन्होंने कहा, ‘‘ग्रीको रोमन में समिति ने 60 किग्रा और 97 किग्रा में बदलाव किया है। इन वजन वर्गों में चुने गए पहलवानों जानेंद्र और रवि ने दोनों प्रतियोगिताओं (एशियाई क्वालीफायर और एशियाई चैंपियनशिप) में खराब प्रदर्शन किया इसलिए समिति ने सचिन राणा और दीपांशु को मौका देने का फैसला किया जो चयन ट्रायल में दूसरे स्थान पर रहे थे।'' भारतीय महिला टीम में सीमा (50 किग्रा), निशा (68 किग्रा) और पूजा (76 किग्रा) को जगह मिली है।