Sports

नई दिल्ली: सुरेश रैना भारत के प्रमुख खिलाड़ियों में से एक हैं। रैना अपने बाएं हाथ की मध्यक्रम बल्लेबाजी और बाएं हाथ के ऑफ स्पिन गेंदबाजी की वजह से ही जानें जाते हैं। वहीं वर्ल्ड कप 2011 में भी रैना की अहम भूमिका रही थी। सुरेश रैना का जन्म 27 नवंबर 1986 को हुआ था यानि कि आज उनका जन्मदिन है। 

इस मौके जानिए उनके जीवन से संबंधित कुछ खास बातें 

1- सुरेश रैना के पिता त्रिलोकचंद एक आर्मी ऑफिसर है। सुरेश रैना अपने पिता की तरह ही विपक्षी खिलड़ियों पर टूट पड़ने में विश्वास रखते है। 
PunjabKesari

2- सुरेश रैना का जन्म गाजियाबाद में हुआ था। उससे पहले उनके पिता श्रीनगर में रहा करते थे। सुरेश रैना के तीन भाई दिनेश, नरेश, मुकेश और बहन रेनू हैं।
PunjabKesari

3- जब वह होस्टल में रहा करते थे तो उन्हे अपना कीटबैग पीठ पर लटकाकर घूमना अच्छा लगता था। वह मैदान तक जाने के लिए अपनी स्कूटी इस तरह चलते थे जैसे की स्कूटी कोई गेंद हो और उसे बांउड्री तक पहुंचना हो। इसके लिए वह लखनऊ की भीड़भरी सड़को पर अपनी स्कूटी दौड़या करते थे।
PunjabKesari

4- सुरेश रैना की मां उनका पूरा सर्पोट करती थी और उन्हे किसी भी बात को लेकर डांटती भी नहीं थी बल्कि वे हमेशा उन्हे अच्छे काम करने पर शाबासी दिया करती थी। 
5- एक बार रैना ट्रेन से आगरा क्रिकेट टूर्नामेंट खेलने जा रहे थे। उस दौरान रैना अखबार बिछाकर फर्श पर ही लेटे हुए थे । देर रात रैना को महसूस हुआ कि उनकी छाती पर कोई बैठा हुआ है। जब उन्होंने आंख खोली तो देखा कि उनके हाथ बंधे हुए थे और एक मोटा बच्चा उनकी छाती पर बैठकर उनके चेहरे पर पेशाब कर रहा है। काफी कोशिश करने के बाद रैना ने उसे घूसा मारा और स्टेशन पर रूकी हुई ट्रेन से नीचे गिरा दिया। उस वक्त वह लखनऊ स्पोर्ट्स होस्टल में रह रहे थे। 

6- एक बार रैना को हॉकी स्टीक से पीटा गया था। उनके साथ उनका एक और साथी भी था जिसे इतना पीटा गया कि वह कोमा जैसी स्थिति में पहुंच गया था।
PunjabKesari

7- सुरेश रैना को टीम इंडिया के प्लेइंग इलेवन में पहला मौका सचिन तेंडुलकर की जगह मिला था। क्योंकि उस वक्त सचिन को चोट आई हुई थी। 
PunjabKesari

8- आईपीएल रैना की जिंदगी में एक टर्निंग प्वाइंट जैसा साबित हुआ। उनके घुटने में चोट आई थी जिसके चलते उन्हे सर्जरी करवानी पड़ी थी। रैना का कहना था कि वह उस वक्त काफी मुश्किल भरे दौर से गुजरे थे। उस वक्त उन्हे लगा था कि उनका पुरा करियार खत्म हो गया है यह तक की उनके पास घर के लोन के लिए 80 लाख रूपये तक नहीं थे। 
PunjabKesari

9- आप इस बात को जान कर हैरान होंगे कि रैना ही ऐसे पहले भारतीय ऑलराउंडर है जिन्होंने सबसे जल्दी टी-20 मैचों में 5000 रन पूरे किए थे। उन्होंने ये कारनामा 2014 में चैंम्पियन लीग टी-20 में डोल्फिन्स के खिलाफ 90 रन की पारी खेल कर बनाया था।

10- टीम इंडिया के क्रिकेटर सुरेश रैना 3 अप्रैल को शादी के बंधन में बंध गए थे, उन्होंने अपनी बचपन की दोस्त प्रियंका चौधरी के साथ 7 फेरे लिए थे। 
PunjabKesari