Sports

जालन्धर (जसमीत सिंह) : खुद को महामानव बोलकर चर्चा में आए वैस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज को आईपीएल 11 की ऑक्शन में पहले दो राऊंड में भारी हताशा का सामना करना पड़ा जब किसी भी फ्रैंचाइजी ने उन्हें नहीं खरीदा। लेकिन ऑक्शन के दूसरे दिन सबसे अंत में पंजाब ने गेल को 2 करोड़ के बेस प्राइस में खरीद लिया। आईपीएल में 265 छक्के लगाने वाले गेल के लिए पंजाब ने एकमात्र बोली लगाई थी वो भी उनके बेस प्लेयर 2 करोड़ रुपये में ही। बाकी किसी भी फ्रैंचाइजी ने गेल को खरीदने की कोशिश नहीं की। आखिर करोड़ों में बिकने वाले गेल की कीमत इतनी घट क्यों गई। अगर कारण तलाशे तो ऐसे बहुत सारे लूप होल मिलेंगे जो गेल को सबसे महंगे प्लेयर में शामिल होने से रोक रहे थे। पेश हैं कुछेक कारण :-

लेविश लाइफस्टाइल : पार्टी और गल्र्स के कारण रहते हैं चर्चा में
PunjabKesari

क्रिस गेल को क्रिकेट धुरंधर की बजाय लेविश लाइफस्टाइल के लिए भी जाना जाता है। अपने इंस्टाग्राम अकाऊंट पर गेल अक्सर लेविश लाइफस्टाइल की उदाहरणें देते हुए भी दिखते हैं। वैसे भी पार्टी और गल्र्स के कारण अक्सर विवादों में रहने वाले गेल को क्रिकेट के मामले में कभी भी जिम्मेदार खिलाड़ी के तौर पर नहीं जाना जाता। दुनिया भर में होती विभिन्न लीग में जहां उनकी टीम प्रैक्टिस में बिजी रहती थी वहीं, गेल पार्टी करने के लिए।

प्रदर्शन में निरंतरता की कमी खली
PunjabKesari
आईपीएल में पांच शतक लगाने वाले क्रिस गेल ने जो नाम शुरुआत में कमाया। धीरे-धीरे वह इसे गंवाते भी रहे। आंकड़ें बताते हैं कि आईपीएल की शुरुआत के वक्त 150 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से खेल रहे थे। 2011 में उन्होंने 67, 2012 में 61 तो 2013 में उन्हों 59 की औसत से रन बनाए। लेकिन पिछले दो सीजन में उनके प्रदर्शन का स्तर गिर गया था। 2016 सीजन के 10 मैच में उन्होंने 22 की औसत से केवल 227 रन बनाए थे, जोकि काफी कम था। 2017 में भी गेल अपने प्रदर्शन को बरकरार नहीं रख पाए और 9 मैच में 200 रन ही बना पाए। उनकी औस्त 22 रन प्रति पारी रही।

38 साल के हैं गेल, फिटनेस संबंधी रहती है दिक्कत
PunjabKesari
गेल अगर आईपीएल 11 में नहीं चुने गए तो इसके पीछे बड़ा कारण उनकी बढ़ती उम्र भी है। गेल अभी 38 साल के हैं। ऐसे में टी-20 क्रिकेट में उनका फिट बैठना आसान नहीं है। हालांकि गेल बल्ले से जोरदार प्रदर्शन कर रहे हैं। लेकिन मैच दौरान फील्डिंग करते वक्त उन्हें अक्सर दिक्कत में देखा जाता है। टी-20 जितना छोटा फार्मेट है यह उतने ही प्रोफेशनल प्लेयर मांगता है जो बल्लेबाजी, बॉलिंग के अलावा फील्डिंग में भी जौहर दिखाए। लेकिन गेल लंबे समय से गेल केवल बल्लेबाजी पर ही ध्यान दे रहे हैं, न कि गेंदबाजी और फील्डिंग पर।

नए प्लेयरों को मौका मिलना
PunjabKesari
आईपीएल-11 में सिर्फ चेन्नई सुपरकिंग्स को छोड़कर किसी भी फ्रैंचाइजी ने बड़ी उम्र के प्लेयरों को खरीदने की कोशिश नहीं की। कोलकाता ने तो इस बार अपना ज्यादातर जोर नए प्लेयर्स पर ही लगा दिया। वैसे भी आईपीएल जब शुरू हुआ था तब कई नए प्लेयरों को मौका मिला था। यही प्लेयर अब 30 की उम्र पार चुके हैं। ऐसे में फ्रैंचाइजी नए क्रिकेटरों को मौका दे रही है। वैसे भी गेल को न खरीदने की एक वजह उनका ऑल राउंडर प्रदर्शन न कर पाना भी है। टी-20 जहां फील्डर द्वारा रोका गया एक रन मैच जिताने में भूमिका निभा सकता है। वहां फील्डिंग में कमजोर गेल के पास ऐसा कोई भी कारण नहीं था कि कोई टीम उन्हें खरीदे। अगर अंत में उन्हें पंजाब ने बेस प्राइस पर खरीदा भी तो यह भी गेल की साख कम करने वाला ही है, क्योंकि वह पहली बार बेस प्राइस पर ही बिक गए।

बड़बोलेपन के लिए भी मशहूर है गेल
PunjabKesari
क्रिकेट के मैदन में लंबे-लंबे छक्के मारने वाले क्रिस गेल जुबानी तौर पर छक्के मारने के लिए भी जाने जाते हैं। बीते दिनों गेल का एक बयान काफी चर्चा में आया था जिसमें उन्होंने कहा था कि वह खुद को महान क्रिकेटर घोषित करते हैं। गेल को जब इस बयान देने का कारण पूछा गया तो उन्होंने कहा था कि उन्होंने क्रिकेट के लगभग सारे रिकॉर्ड तोड़े लेकिन उनकी कोई बात नहीं करता। इसलिए मैंने खुद को ही महान करार दे दिया। इसके अलावा गेल ने खुद को महामानव भी घोषित किया हुआ है। उनका यह एटीट्यूट भी बड़ा कारण बना कि वह किसी भी फ्रैंचाइजी मालिक को रिझा नहीं सके।