Sports

कोलकाताः अफगानिस्तान के ‘वंडर ब्वाय’ राशिद खान के हरफनमौला प्रदर्शन के दम पर सनराइजर्स हैदराबाद ने दूसरे क्वालीफायर में आज कोलकाता नाइट राइडर्स को उसी के मैदान पर 13 रन से हराकर आईपीएल फाइनल में जगह बना ली जहां उसका सामना चेन्नई सुपर किंग्स से होगा । जीत के लिए 175 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दो बार की चैम्पियन केकेआर 20 ओवर में नौ विकेट पर 161 रन ही बना सकी । पहले क्वालीफायर में चेन्नई सुपर किंग्स से हारी सनराइजर्स अब रविवार को मुंबई में फाइनल में एक बार फिर उसी से खेलेगी । इस जीत में उसके लिए ट्रंपकार्ड साबित हुए अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद जिन्होंने पहले बल्ले के जौहर दिखाते हुए 10 गेंद में 34 रन बनाये और बाद में 19 रन देकर तीन अहम विकेट लिये । यही नहीं उन्होंने एक रन आउट किया और आखिरी ओवर में डीप मिडविकेट पर दो शानदार कैच भी लपके ।       

12वें ओवर में केकेआर को लगा बड़ा झटका
केकेआर की शुरूआत काफी आक्रामक रही जब क्रिस लिन और सुनील नारायण ने दस से अधिक की औसत से प्रति ओवर रन बनाये । खतरनाक होती दिख रही इस साझेदारी को सिद्धार्थ कौल ने चौथे ओवर में तोड़ा जब नारायण 13 गेंद में 26 रन बनाकर कार्लोस ब्रेथवेट को कैच दे बैठे । दूसरे छोर से लिन आतिशी बल्लेबाजी कर रहे थे और नीतिश राणा (16 गेंद में 22 रन) ने उनका बखूबी साथ दिया लेकिन राशिद के चुस्त क्षेत्ररक्षण के कारण वह रन आउट हो गए । राबिन उथप्पा को राशिद ने 11वें ओवर की पहली गेंद पर बोल्ड किया ।  केकेआर को सबसे बड़ा झटका 12वें ओवर में शाकिब अल हसन ने दिया जब दिनेश कार्तिक उनकी नीचे की ओर जाती गेंद को भांप नहीं सके और बोल्ड हो गए । उस समय स्कोर चार विकेट पर 108 रन था । इसी स्कोर पर अगले ओवर में लिन को पगबाधा आउट करके राशिद ने सनराइजर्स का शिकंजा कस दिया । लिन ने 31 गेंद में छह चौकों और दो छक्कों की मदद से 48 रन बनाये । निचले क्रम पर शुभमान गिल (30 रन) को छोड़कर कोई नहीं टिक सका । सनराइजर्स के लिये राशिद के अलावा सिद्धार्थ कौल और कार्लोस ब्रेथवेट ने दो दो विकेट लिये ।  इससे पहले आखिरी ओवरों में राशिद की उम्दा पारी के दम पर सनराइजर्स ने खराब शुरूआत से उबरते हुए सात विकेट पर 174 रन बनाये । 

इससे पहले आखिरी ओवरों में राशिद खान की उम्दा पारी के दम पर सनराइजर्स हैदराबाद ने खराब शुरूआत से उबरते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ आईपीएल के दूसरे क्वालीफायर में सात विकेट पर 174 रन बनाये । तीसरी बार फाइनल में पहुंचने की कोशिश में जुटी केकेआर के गेंदबाजों ने कप्तान दिनेश काॢतक के टास जीतकर गेंदबाजी के फैसले को सही साबित कर दिया । उन्होंने शुरूआत में सनराइजर्स के बल्लेबाजों को खुलकर खेलने नहीं दिया ।       

राशिद ने खेली तूफानी पारी
कुलदीप यादव ने 29 रन देकर दो विकेट लिये जिसमें केन विलियमसन (तीन) का कीमती विकेट शामिल था । वहीं सुनील नारायण ने 24 रन देकर एक विकेट लिया और 17वें ओवर में सिर्फ दो रन दिये । सनराइजर्स ने आखिरी तीन ओवर में 50 रन बनाये । अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान ने सिर्फ 10 गेंद में चार छक्कों और दो चौकों की मदद से नाबाद 34 रन जोड़े । राशिद ने प्रसिद्ध कृष्णा के आखिरी ओवर में दो छक्कों समेत 24 रन बनाये । कृष्णा ने चार ओवर में 56 रन दे डाले और कुलदीप तथा नारायण की तरह सनराइजर्स के बल्लेबाजों पर अंकुश नहीं लगा पाये ।          

इससे पहले केकेआर के गेंदबाजों को पावरप्ले में विकेट नहीं मिला । उसके तेज गेंदबाज शिवम मावी, कृष्णा और आंद्रे रसेल ने अनुशासित गेंदबाजी की ।  केकेआर ने सिर्फ तीन विदेशी खिलाडिय़ों को उतारने का साहसिक फैसला लेते हुए मावी को टीम में जगह दी । उसने रिधिमान साहा को अपनी रफ्तार से परेशान किया और 33 रन देकर एक विकेट चटकाया । वहीं पांच मैचों के बाद लौटे साहा ने पहली 12 गेंद में छह रन बनाये । उन्हें पांच के स्कोर पर काॢतक से जीवनदान भी मिला । इसके बाद केकेआर ने पांच ओवरों में तीन विकेट लिये । कुलदीप ने आठवें ओवर की पहली गेंद पर शिखर धवन (34) को आउट किया । इसके बाद आईपीएल के मौजूदा सत्र में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विलियमसन (तीन) को सस्ते में आउट किया । साहा 27 गेंद में 35 रन बनाकर काॢतक की शानदार स्टपिंग का शिकार हुए ।      


 

.
.
.
.
.