Sports

नई दिल्लीः क्रिकेट में कई रिकाॅर्ड ऐसे हैं जिन्हें तोड़ना काफी मुश्किल है, जैसे भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने लगातार चार बार 'मैन आॅफ द मैच' का अवार्ड अपने नाम किया या फिर विंडीज के क्रिस गेल, जिन्होंने टी20 क्रिकेट में सर्वाधिक रन आैर छक्के जमाने का कारनामा किया। वहीं कुछ खिलाड़ियों ने ऐसे शर्मनाक रिकाॅर्ड भी बनाए हैं, जिन्हें कोई भी खिलाड़ी दोहराना नहीं चाहेगा। इन्हीं शर्मनाक रिकाॅर्ड्स में एक है पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर का। जी, हां आज हम आपको गावस्कर के क्रिकेट करियर की सबसे सुस्त पारी के बारे में बताएंगे। 7 जून यानि आज ही के दिन साल 1975 में पहले वनडे विश्व कप में भारत का पहला मैच इंग्लैंड के साथ हुआ था। तब वनडे मैच 60-60 ओवरों का था।|

PunjabKesari

इंग्लैंड ने बनाए थे 334 रन
टाॅस जीतकर इंग्लैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए डेनिस अमिस के शानदार 137 रन की पारी की बदौलत 334 रन का स्कोर खड़ा किया था। उनके अलावा केत फ्लेचर ने 68 रन की पारी खेली थी। माइक डेनेस (37) और क्रिस ओल्ड (51) ने नाबाद रह कर टीम का अच्छा साथ दिया था।

PunjabKesari

गावस्कर ने खेली थी धीमी पारी
भारत की पारी के दौरान गावस्कर ओपनिंग करने आए और अंत तक नाबाद रहे। पूरी पारी में उन्होंने 174 गेंद का सामना किया और महज 36 रन बनाए। पारी के दौरान उनके बल्ले से महज 1 चौका निकला था। 60-60 ओवर के इस वनडे मैच में भारतीय टीम ने पूरे ओवर खेलकर तीन विकेट पर सिर्फ 132 रन बनाए थे और भारत को 202 रन की बड़ी हार मिली थी जो काफी दिनों तक रिकाॅर्ड था।

PunjabKesari

20 के स्ट्राइक रेट से की थी बल्लेबाजी
टेस्ट क्रिकेट के दिग्गजों में शुमार गावस्कर विश्वकप 1975 के 36 रन की पारी को वनडे क्रिकेट के इतिहास की सबसे धीमी पारियों में गिना जाता है। 174 गेंद का सामना करने के बाद 36 रन बनाकर मैदान से नाबाद लौटने वाले गावस्कर ने रन रेट बढ़ाने की कोशिश ही नहीं की जबकि सामने 335 रन का विशाल लक्ष्य था। इस पारी में उनका स्ट्राइक रेट सिर्फ 20.68 का रहा।