Sports

नई दिल्ली : एशियाई रजत पदकधारी सुमित सांगवान (91 किग्रा) उन 12 भारतीय मुक्केबाजों में शामिल हैं जिन्होंने विपरीत जीत से सेमीफाइनल में प्रवेश कर सर्बिया में चल रहे 56वें बेलग्रेड इंटरनेशनल टूर्नामेंट में पदक सुनिश्चित कर लिए। सुमित कलाई की चोट से उबरने के बाद वापसी कर रहे हैं, उन्होंने बीती रात क्वार्टरफाइनल बाउट में स्थानीय प्रबल दावेदार कोस्ता बोजोविच को शिकस्त दी। अब सेमीफाइनल में उनका सामना यूनान के वाग्का नानितजानियान से हागा।

ओलंपियन सुमित जनवरी में इंडिया ओपन में कांस्य पदक भी जीत चुके हैं, लेकिन इसमें उन्हें चोटिल कलाई की वजह से सेमीफाइनल से हटने पर मजबूर होना पड़ा था। पूर्व जूनियर विश्व चैम्पियन निखात जरीन (51 किग्रा) भी सेमीफाइनल में पहुंच गयी हैं, दो बार की इस राष्ट्रीय पदकधारी ने रूस की लिलिया एतबाएवा को पराजित कर अंतिम चार में जगह सुनिश्चित की। टूर्नामेंट में ड्रा के छोटे होने के कारण ज्यादातर भारतीयों को सेमीफाइनल तक पहुंचने के लिए या तो एक बाउट खेलनी पड़ी या उन्हें बाई मिल गयी।

मणिपुर के लालदिनमाविया ने जर्मनी के हम्जा तौबा को 2-1 से मात देकर क्वार्टरफाइनल बाउट जीती। पवन कुमार (69 किग्रा) ने यूनान के अथानासियोस ग्लिनोस को 3-0 से शिकस्त देकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। लाइट हेवीवेट (81 किग्रा) में नीलकमल सिंह ने तुर्की के बेराम मलकान को 3-0 से पराजित किया। सुपर हेवीवेट (91 किग्रा से अधिक) में नरेंदर ने क्वार्टरफाइनल में तुर्की के एरेन उजुन को शिकस्त दी। नरेंदर हाल में रूस के खिलाफ विश्व सीरीज आफ बाकिं्सग के भारत के मुकाबले में शानदार जीत दर्ज की थी। महिलाओं में प्रियंका ठाकुर (60 किग्रा) को स्थानीय खिलाड़ी बोजाना रानिच के हटने से वाकओवर मिला जिससे वह सेमीफाइनल में पहुंच गईं।