Sports

लंदन : ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने एशेज सीरीज (Ashes Series) के तहत टेस्ट क्रिकेट का सबसे महानतम रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है जोकि लंबे समय तक याद रखा जाएगा। स्मिथ ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने किसी एक टीम के खिलाफ लगातार 10 बार 50+ स्कोर बनाए। स्मिथ ने यह रिकॉर्ड इंगलैंड के खिलाफ एशेज सीरीज के दौरान बनाया है। स्मिथ ने अभी तक एशेज में 751 रन बनाए हैं जबकि पूरी टीम ने पूरी श्रृंखला के दौरान 2508 रन जुटाए हैं। इस तरह वह सीरीज में 30 फीसदी रन अकेले ही बनाने वाले बल्लेबाज हो गए हैं।

Steve Smith photos, steve smith images, steve smith pic

डेविड वार्नर का एशेज सीरीज में रिकॉर्ड 

उधर स्टीव स्मिथ के साथी डेविड वार्नर (David Warner) के लिए यह एशेज सबसे बुरी मानी जा सकती है। क्रिकेट वल्र्ड कप के दौरान शानदार प्रदर्शन करते हुए छह सौ से ज्यादा रन बनाने वाले वार्नर एशेज के इतिहास में ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए हैं जोकि आठ पारियों में सिंगल डिजिट में आऊट हुए। वार्नर के नाम सीरीज में सिर्फ एक अर्धशतक दर्ज है। उसके अलावा बाकी मैचों में वह 10 से ज्यादा रन नहीं बना पाए। इस दौरान एक बार तो वह लगातार तीन पारियों में शून्य पर भी आऊट हुए।

david warner photos, david warner images

स्टीव स्मिथ ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के प्रदर्शन पर बयान

वहीं, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों की सीरीज में असफलता पर स्मिथ ने कहा- हमने सही में पूरी श्रृंखला के दौरान कोई बड़ा स्कोर नहीं देखा है लेकिन यह आसान नहीं रहा है। इंग्लैंड में खेलना हमारे घरेलू मैदान में खेलने से बिलकुल ही अलग है और आपको घरेलू मैदान से बाहर खेलने के तरीके ढूंढने होंगे। उन्होंने कहा- कभी कभार आपको कुछ छोटी छोटी चीजें बदलने की जरूरत होती है जिससे आपको कुछ निश्चित परिस्थितियों में खेलने में मदद मिले और इसी के अनुसार ढल जाएं। लेकिन मुझे लगता है कि यह सभी बल्लेबाजों के लिए सीखने में काफी मददगार साबित होगा।